उपचुनाव में आज Jyotiraditya Scindia की होगी वोट अपील, जानें क्या है सहाड़ा से ख़ास कनेक्शन?

राज्य सभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का आज राजस्थान प्रवास, उपचुनाव क्षेत्र सहाड़ा में करेंगे जनसभा को संबोधित, सहाड़ा के गंगापुर में रखी गई है प्रत्याशी डॉ रतन लाल के समर्थन में जनसभा, सहाड़ा और गंगापुर से सिधिया राजवंश का रहा है बरसों पुराना नाता, उपचुनाव में ‘भूमिका’ को लेकर चर्चाएँ, क्या प्रभावित करेंगे राजपूत वोट बैंक?
 

भीलवाडा।

प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए जारी प्रचार अभियान में अब अन्य राज्यों के चर्चित चेहरे भी दिखाई देने लगे हैं। ऐसा ही कुछ आज भीलवाड़ा जिले के सहाड़ा उपचुनाव क्षेत्र में देखा जाएगा, जहां भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में राज्य सभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया वोट अपील करते नज़र आयेंगे।

 

सिंधिया आज भाजपा प्रत्याशी डॉ रतन लाल जाट के समर्थन में गंगापुर में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करेंगेl इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री व बाड़मेर सांसद कैलाश चौधरी और कई वरिष्ठ नेताओं के मौजूद रहने की संभावना है।

 

जानकारी के अनुसार सिंधिया यहाँ जनसभा के अलावा भाजपा के स्थानीय पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की बैठक भी लेंगे। बैठक की अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष लादू लाल तेली करेंगेl जबकि बैठक में सांसद सीपी जोशी, सांसद सुभाष बहेड़िया, पूर्व राज्यसभा सांसद नारायण पंचारिया, प्रदेश मंत्री श्रवण सिंह बागड़ी, जिला प्रभारी दिनेश भट्ट भी मौजूद रहेंगे।

 

जारी हुए कार्यक्रम के अनुसार सिंधिया दोपहर बाद गंगापुर स्थित गंगाबाई मंदिर और गंगाबाई की छतरी पहुंचेंगे जहां पूजा और छतरी दर्शन का कार्यक्रम हैl बैठकों और जनसभा को संबोधित करने के बाद वे आज शाम उदयपुर एयरपोर्ट से नई दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगे।

 

गंगापुर-सहाड़ा से है ख़ास कनेक्शन
सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया का सहाड़ा और गंगापुर से ख़ास कनेक्शन है। दरअसल, इतिहास के अनुसार गंगापुर रियासत सिंधिया राजपरिवार के ही अधीन आती है। बताया जाता है कि ज्योतिरादित्य की पड़दादी महारानी गंगाबाई यही से ताल्लुक रखती हैंl बताते हैं कि तत्कालीन राजा ने अपने शासनकाल में सिंधिया राजवंश को लगभग 11 गांवों की जागीर सौंपी थीl लिहाजा आज भी पुराने रिकॉर्ड में सहाड़ा के गंगापुर को सिंधिया राजवंश के अधीन ही दर्शाया गया है।

 

क्या राजपूत वोट बैंक पर डालेंगे असर?
राज्य सभा सांसद और भाजपा के चर्चित चेहरे के तौर पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का उपचुनाव में वोट अपील करने उतरना चर्चा का विषय बना हुआ है। चर्चा इस बात की भी है कि सिंधिया का एक दिनी चुनावी दौरा राजपूत वोट बैंक पर खासा प्रभाव डाल सकता है।

 

दरअसल सहाड़ा उपचुनाव क्षेत्र में करीब 15 हज़ार राजपूत वर्ग के वोट हैंl जबकि सहाड़ा से ही सटे राजसमन्द में राजपूत वोट बैंक का आंकड़ा लगभग 25 हज़ार का है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.