12 मार्च को बंद होगा इनवेस्को का ईएसजी इक्विटी फंड

|

Published: 01 Mar 2021, 11:34 PM IST

भारतीय म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री ( Indian mutual fund ) लगातार एंवॉयरमेंटल ( environmental ), सोशल और गवर्नेंस थीम ( governance themes ) पर फोकस कर रही है। इसी कड़ी में इनवेस्को म्यूचुअल फंड ( Invesco Mutual Fund ) ने भी ईएसजी इक्विटी फंड लॉन्च किया है। 26 फरवरी से यह नया फंड ऑफर ( new fund offer ) खुला है। 12 मार्च को बंद होगा। इनवेस्को असेट मैनेजमेंट का कुल असेट अंडर मैनेजमेंट 44,776 करोड़ रुपए है।

मुंबई। भारतीय म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री लगातार एंवॉयरमेंटल, सोशल और गवर्नेंस थीम पर फोकस कर रही है। इसी कड़ी में इनवेस्को म्यूचुअल फंड ने भी ईएसजी इक्विटी फंड लॉन्च किया है। 26 फरवरी से यह नया फंड ऑफर (एनएफओ) खुला है। 12 मार्च को बंद होगा। इनवेस्को असेट मैनेजमेंट का कुल असेट अंडर मैनेजमेंट 44,776 करोड़ रुपए है।
कंपनी के मुताबिक, इस समय पर्यावरण, सामाजिक और गवर्नेंस फैक्टर्स को लेकर काफी चर्चा हो रही है। किसी भी कंपनी के फाइनेंशियल फैक्टर्स का वैल्यूएशन करने के साथ-साथ कंपनी उसके ईएसजी का भी आंकलन करेगी कि इसका कंपनी पर क्या असर होगा। दरअसल, आज कल पूरी दुनिया में इस तरह के मामलों में रेगुलेटरी और सरकार दोनों फोकस कर रहे हैं। इस फंड का उद्देश्य 80-100 प्रतिशत तक इक्विटी और इक्विटी इंस्ट्रूमेंट में निवेश कर पैसे में बढ़त करने का होता है। इन कंपनियों का चयन एक प्रोपराइटरी इन्वेस्टमेंट फ्रेमवर्क के तहत किया जाता है। इसमें कम से कम 1000 रुपए का निवेश कर सकते हैं। एसआईपी के लिए कम से कम 500 रुपए का निवेश कर सकते हैं।
यह फंड शेयरों का चुनाव बॉटम अप अप्रोच के जरिए करता है। यह फंड ज्यादातर निवेश लॉर्ज कैप कंपनियों में करता है। यह मिड और स्मॉल कैप कंपनियों में 35 फीसदी तक ही निवेश करता है। इस फंड का बेंचमार्क निफ्टी 100 एन्हांस्ड ईएसजी इंडेक्स होता है। फंड का प्रबंधन ताहेर बादशाह और अमित निगम करेंगे। ताहेर को इक्विटी निवेश में 26 सालों का अनुभव है। दरअसल, आज की सोसाइटी सामाजिक रूप से जागरुक है। ऐसे में फंड इंडस्ट्री को अनुमान है कि कंपनियां पर्यावरण, सोसाइटी और गवर्नेंस में हाई स्टैंर्ड का पालन करेंगी। वैश्विक स्तर पर निवेशक इस समय ईएसजी फंड में निवेश कर रहे हैं और वे इसके फैक्टर्स का मूल्यांकन भी कर रहे हैं कि इसमें क्या जोखिम है।
इनवेस्को म्यूचुअल फंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सौरभ नानावटी कहते हैं कि एक फर्म के रूप में, हम व्यापार के हर क्षेत्र में ईएसजी को शामिल करने वाले प्रैक्टिसेज को सक्रिय रूप से प्रोत्साहित करके जिम्मेदार निवेश के लिए विश्व स्तर पर अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन कर रहे हैं। विश्व स्तर पर ईएसजी 'जागरूकÓ और ईएसजी 'समावेशीÓ होने के बीच एक बड़ा अंतर है। हमारी ईएसजी समावेशी प्रथाएं हमारी इक्विटी निवेश प्रक्रिया के मूल में हैं, जो हमें औरों से अलग बनाती हैं। यह ईएसजी लेंस के माध्यम से एक कंपनी का विश्लेषण करने के लिए महत्वपूर्ण है। सरकारें और समाज गैर-जिम्मेदार कंपनियों को दंडित कर रहे हैं। पहली बार के निवेशक इस नए फंड के साथ अपनी निवेश यात्रा की शुरुआत कर पहले ही दिन से एक जिम्मेदार निवेश बन सकते हैं।