मुख्य सचेतक की कांग्रेस विधायकों को चिट्ठी, सदन में पूरे समय रहें उपस्थित

-अनुदान मांगे पारित कराने के दौरान कांग्रेस विधायकों की उपस्थिति सुनिश्चित हो, बिना बताए गायब रहने वाले विधायकों पर कड़ी कार्रवाई के संकेत, मांगें पारित कराने के दौरान सत्तापक्ष की संख्या कम रहने पर विपक्ष करता है वोटिंग की मांग

जयपुर। विधानसभा में सदन की कार्यवाही के दौरान सदन से गायब रहने वाले कांग्रेस विधायकों पर अब सरकार ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। विधायकों को सदन की कार्यवाही के दौरान पूरे समय सदन में मौजूद रहने के निर्देश जारी किए गए हैं।

विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कांग्रेस के सभी विधायकों को चिट्ठी लिखकर पूरे समय उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। साथ ही चिट्ठी के जरिए विधायकों को चेतावनी भी जारी की गई है कि अगर कोई भी विधायक बिना बताए सदन की कार्यवाही के दौरान गैर हाजिर रहा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान उपस्थित रहें विधायक
दरअसल विधानसभा की कार्यवाही के दौरान विधायकों के सदन से गैरहाजिर रहने की शिकायतें लगातार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास पहुंच रही थी जिस पर सीएम के निर्देश के बाद विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी ने सभी विधायकों को पत्र लिखा है ।

जोशी ने पत्र में लिखा है कि सदन में अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान सभी विधायक सदन में मौजूद रहने चाहिए। अनुदान मांगे पारित होने तक कोई भी सदस्य सदन से बाहर नहीं जाए और अगर कोई भी विधायक ऐसा करता पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सख्ती की एक वजह यह भी
पार्टी सूत्रों की माने तो अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान कई बार ऐसी स्थिति बनी है जब मांगे पारित होने के समय सत्तारूढ़ पार्टी के कई विधायक सदन से गैर हाजिर रहते हैं जिस पर विपक्षी विधायक एकजुट होकर वोटिंग की मांग कर देते हैं, जिससे अनुदान मांगें पारित कराने के समय सरकार को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अनुदान मांगें पारित कराते वक्त वोटिंग के समय सरकार को परेशानी का सामना ना करना पड़े इसलिए कांग्रेस और समर्थक विधायकों को पत्र लिखकर सौ फीसदी उपस्थिति दर्ज कराने को कहा गया है।

इनका कहना है
हां सदन में मांगें पारित कराते समय सभी विधायकों को सदन में उपस्थित रहने के लिए मैंने पत्र लिखा है। बिना बताए कोई भी विधायक सदन से गायब रहा तो कार्रवाई करेंगे।
महेश जोशी, मुख्य सचेतक, कांग्रेस विधायक दल

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.