इन्दिरा रसोईयों से मिलेगा अब कोरोना संक्रमितों को निशुल्क भोजन

प्रदेश में कोरोना संक्रमितों को अब इन्दिरा रसोई से निशुल्क भोजन मिलेगा। इसके लिए कोरोना संक्रमितों को भोजन लेने की सभी प्रक्रिया से भी छूट दी गई है।

<p>इन्दिरा रसोईयों से मिलेगा अब कोरोना संक्रमितों को निशुल्क भोजन</p>
जयपुर।
प्रदेश में कोरोना संक्रमितों को अब इन्दिरा रसोई से निशुल्क भोजन मिलेगा। इसके लिए कोरोना संक्रमितों को भोजन लेने की सभी प्रक्रिया से भी छूट दी गई है।

स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव भवानी सिंह देथा ने बताया कि जिला प्रशासन और चिकित्सालयों की मांग पर यह विशेष व्यवस्था की गई है। नगरीय निकाय और जिला कलक्टर्स आवश्यकतानुसार अस्पताल, आईसोलेशन सेन्टर या कोविड केयर सेन्टर में इन्दिरा रसोई का अतिरिक्त काउन्टर भी खोल सकेंगे ताकि कोविड संक्रमितों के साथ—साथ उनके परिजनों, अस्पताल के कर्मचारियों को भी इन्दिरा रसोई योजना का लाभ मिल सके। हालांकि कोरोना संक्रमितों के परिजन यदि इन्दिरा रसोई में भोजन करते हैं तो उन्हें निर्धारित राशि 8 रुपए प्रति पैकेट/थाली का भुगतान करना होगा। इंदिरा रसोई योजना के स्टेट नोडल अधिकारी नरेश गोयल ने बताया कि अभी राज्य में 358 स्थाई इंदिरा रसोई संचालित की जा रही है।
रसोई संचालक को बताना होगा कितने पैकेट चाहिए

देथा ने बताया कि कोरोना संक्रमितों को दिए जाने वाली भोजन पैकेट्स की संख्या चिकित्साधिकारी या नगरीय निकाय की ओर से रसोई संचालकों को बतानी होगी। इसके बाद निकाय द्वारा अपने क्षेत्र की इन्दिरा रसोई में उक्त भोजन पैकेट तैयार करवाए जाएंगे। योजनान्तर्गत दानदाताओं द्वारा भी भोजन प्रायोजित कर कोरोना संक्रमितों को उपलब्ध कराया जा सकता है। इसके लिए दानदाताओं को सम्बन्धित इन्दिरा रसोई में सम्पर्क करना होगा। भोजन प्रायोजित करने पर दानदाताओं को स्वायत्त शासन विभाग द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया जाता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.