ICAI कल देगा फाइनेंशियल रिपोर्टिंग अवार्ड, 188 कंपनियां है कतार में…

भारतीय सीए संस्थान की ओर से गुरूवार को फाइनेंशियल रिपोर्टिंग अवार्ड समारोह आयोजित होगा। इसमें विभिन्न कैटेगरी में देशभर की नामचीन कंपनियों को अवार्ड दिए जाएंगे।

<p>ICAI कल देगा फाइनेंशियल रिपोर्टिंग अवार्ड, 188 कंपनियां है कतार में&#8230;</p>
जयपुर। भारतीय सीए संस्थान की ओर से गुरूवार को फाइनेंशियल रिपोर्टिंग अवार्ड समारोह आयोजित होगा। इसमें विभिन्न कैटेगरी में देशभर की नामचीन कंपनियों को अवार्ड दिए जाएंगे। बिड़ला सभागार में आईसीएआई अवार्ड्स फॉर एक्सीलेंस इन फाइनेंशियल रिपोर्टिंग का आयोजन होगा। खास बात यह है कि यूं तो यह अवार्ड सन् 1958 से दिए जा रहे है, लेकिन पहली बार इस अवार्ड सेरेमनी का आयोजन जयपुर चैप्टर की ओर से पिंकसिटी में किया जा रहा है। रिसर्च कमेटी के चैयरमेन सीए बाबू अब्राहम ने बताया कि इन अवार्ड्स के लिए कई कंपनियां अप्लाई करती है। जिनमें पब्लिक सैक्टर बैंक, प्राइवेट सैक्टर बैंक, पब्लिक सेक्टर की बीमा कंपनियां, मैन्यूफेक्चरींग कंपनियां, गैर लाभकारी संगठन, इंटीग्रेटेड रिपोर्टिंग, सहकारी समितियां, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम आदि शामिल है। उन्होंने बताया कि इस साल 188 कंपनियों के आवेदन प्राप्त हुए है।
12 कैटेगरी में अवार्ड
रिसर्च कमेटी के वाइस चैयरमेन सीए सतीश कुमार गुप्ता ने बताया कि 12 कैटेगरी में जो अवार्ड दिए जाते है, उनमें चयन होना बड़ा महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने बताया कि कई कैटेगरी तो ऐसी है, जिनमें ज्यूरी ने किसी भी कंपनी का चयन नहीं किया है। गुप्ता ने बताया कि कंपनियों से जो आवेदन प्राप्त होते है, उन्हें टेक्निकल रिव्यूवर कुछ स्टेण्डर्ड फॉर्मेट को ध्यान में रखते हुए अपनी अनुशंषा देते है। इसके बाद जाने—माने 20 चार्टर्ड अकाउंटेंट्स का पैनल उनकी जांच करता है और उसके बाद वह अपनी अनुशंषा ज्यूरी को सौंपते है। अंतिम निर्णय ज्यूरी की ओर से लिया जाता है। ज्यूरी पैनल में उद्योगपति, बैंकर, सीए, प्रशासनिक अधिकारी आदि शामिल होते है। इस कार्यक्रम में देशभर से करीब 800 सीए और कंपनियों के प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की संभावना जताई जा रही है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.