जयपुर में मौसम खुशगवार, कोटा और भरतपुर संभाग के जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

|

Updated: 28 Jul 2021, 12:23 PM IST

नाग पंचमी पर नागदेवता राजधानी जयपुर पर मेहरबान रहे। सुबह मेघ मल्हार से लोगों को काफी राहत मिली।

जयपुर। नाग पंचमी पर नागदेवता राजधानी जयपुर पर मेहरबान रहे। सुबह मेघ मल्हार से लोगों को काफी राहत मिली। शहर के कई हिस्सों में हुई रिमझिम बारिश के बाद मौसम भी खुशगवार हो गया। शहर में रह रह कर हल्की बारिश का दौर जारी है।

हालांकि राजधानी में अभी भी झमाझम बारिश का इंतजार बना हुआ है, जबकि प्रदेश में पूर्वी राजस्थान पर मानसून पिछले कुछ दिनों से मेहरबान बना हुआ है। मंगलवार को भी बारां, कोटा, अजमेर, टोंक, सवाईमाधोपुर सहित कई जिलों में अच्छी बारिश हुई। पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक बारिश छाबड़ा (बारां) में 215 मिमी दर्ज की गई। वहीं पश्चिमी राजस्थान के चूरू तहसील और नोहर (हनुमानगढ़) में 90 मिमी बारिश रेकॉर्ड हुई। बुधवार को सुबह 9 बजे राजधानी जयपुर का तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया।

मानसून की गतिविधियों में आएगी कमी
मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार व गुरुवार दो दिन बारिश की गतिविधियों में कमी होने और केवल कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है। एक नया कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है।

इसके अगले 24 घंटों में और तीव्र होकर लो प्रेशर सिस्टम में तब्दील होने और अगले तीन चार दिनों में धीरे धीरे पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार से होते हुए पश्चिम दिशा की और आगे बढ़ने की संभावना है। इस तंत्र के प्रभाव से 30 और 31 जुलाई से पूर्वी राजस्थान में एक बार फिर से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। 31 जुलाई को कोटा, भरतपुर संभाग के जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश होने के आसार है।

तापमान में आई गिरावट
पिछले कुछ दिनों से हुई बरसात के बाद प्रदेश के अधिकांश भागों में दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। राजधानी जयपुर का दिन के तापमान में 5.2 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। वहीं अजमेर का दिन का तापमान 4.4 डिग्री की कमी आई। कोटा का दिन का तापमान मंगलवार को 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सोमवार की तुलना में 6.7 डिग्री सेल्सियस कम था। इसी प्रकार अन्य जिलों का दिन का तापमान भी कम हुआ है।