मंत्रिमंडल विस्तार से पहले नौकरशाही में बड़े फेरबदल की तैयारी में गहलोत सरकार

|

Published: 31 Jul 2021, 08:24 PM IST

-आरएएस अधिकारियों की जंबो सूची जारी होने के बाद अब आईएएस-आईपीएस की तबादला सूची पर मंथन, तबादला सूची में 50 से ज्यादा आईएएस-आईपीएस के नाम, एक दर्जन कलेक्टर्स और जिलों के एसपी के नाम भी तबादला सूची में

फिरोज सैफी/जयपुर।
मंत्रिमंडल फेरबदल से पहले राज्य की गहलोत सरकार नौकरशाहों के बड़े स्तर पर तबादले करके इधर-उधर करने की तैयारी में है। राजस्थान प्रशासनिक सेवा (आरएएस) के 273 अधिकारियों की जंबो तबादला सूची जारी करने के बाद अब गहलोत सरकार आईएएस और आईपीएस अधिकारियों की तबादला सूची पर मंथन कर रही है।

माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल फेरबदल की तारीख तय होने से पहले बड़े स्तर पर आईएएस आईपीएस अधिकारियों के तबादले की सूची जारी कर दी जाएगी। हालांकि शुक्रवार रात भी गहलोत सरकार ने 5 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों की तबादला सूची जारी की थी, जिनमें रोडवेज के सीएमडी रहे राजेश्वर सिंह और पीके गोयल का नाम भी शामिल हैं।

तबादला सूची में 50 से ज्यादा नाम
कार्मिक विभाग से जुड़े सूत्रों की माने तो गहलोत सरकार 50 से भी ज्यादा आईएएस आईपीएस अधिकारियों के तबादलों की सूची में पर मंथन कर रही है। कहा जा रहा है कि तबादला सूची का काम लगभग पूरा हो चुका है और इसे मंजूरी के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद ही तबादला सूची जारी हो जाएगी। हालांकि कहा यह भी जा रहा है कि मंत्रिमंडल फेरबदल और विस्तार की तारीख तय होने से पहले तबादला सूची सामने आ सकती है।

तबादला सूची की एक वजह यह भी
सूत्रों की मानें तो आईएएस-आईपीएस की तबादला सूची जारी होने की एक वजह यह भी है कि मंत्रिमंडल विस्तार में तकरीबन एक दर्जन मंत्री बनाए जाएंगे, जिनमें कुछ वर्तमान मंत्रियों को मंत्रिमंडल से हटाया जाएगा और नए चेहरों को उसमें रखा जाएगा। ऐसे में नए मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले मंत्रियों के साथ बेहतर तालमेल के लिए नौकरशाहों को इधर-उधर किया जाएगा।

सूची में एक दर्जन कलेक्टर्स-एसपी के भी नाम
जानकारों की माने तो आईएएस-आईपीएस अधिकारियों की तबादला सूची में एक दर्जन से ज्यादा जिलों के एसपी और कलेक्टर्स के नाम भी शामिल हैं। कहा जा रहा है कि कई कलेक्टर्स और एसपी तो ऐसे हैं जिनकी शिकायतें कांग्रेस विधायकों की ओर से मुख्यमंत्री को की गई है । ऐसे में एक दर्जन जिलों के एसपी और कलेक्टर्स की विदाई तय है।

आरएएस तबादला सूची में विधायकों की चली
इधर हाल ही में 273 आरएएस अधिकारियों की जारी हुई जंबो सूची में कांग्रेस और सरकार को समर्थन दे रहे विधायकों की जमकर चली है। सरकार ने विधायकों की इच्छा के मुताबिक आरएएस अधिकारियों की तैनाती की है।

वहीं आईएएस-आईपीएस की तबादला सूची को लेकर भी कांग्रेस विधायकों ने मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित डिनर कार्यक्रम में मुख्यमंत्री गहलोत से आईएएस-आईपीएस की तबादला सूची जारी करने की मांग की थी।