हज यात्रा 2020 के लिए खुला हज का कुर्रा, 5 हजार से ज्यादा लोग जाएंगे हज यात्रा पर

हज यात्रा 2020 के मुकद्दस सफर के लिए शनिवार को हज का कुर्रा निकाला गया। शासन सचिवालय में अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद ने बटन दबाकर हज का ऑनलाइन कुर्रा खोला।

<p>haj yatra </p>

जयपुर। हज यात्रा 2020 के मुकद्दस सफर के लिए शनिवार को हज का कुर्रा निकाला गया। शासन सचिवालय में अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद ने बटन दबाकर हज का ऑनलाइन कुर्रा खोला। इस बार हज के लिए हज कमेटी को 8241 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए थे। जिसमें 7631 आवेदकों को जनरल कोटे के तहत हज लॉटरी में शामिल किया गया था।

हज कुर्रा के दौरान 4749 आवेदकों का नंबर लॉटरी के जरिए आया, अब इससे साफ है कि इस बार सामान्य कोटे के तहत 4749 हज आवेदकों को हज पर जाने का मौका मिलेगा। इसके अलावा 610 रिजर्व कैटेगिरी के लोग भी हज यात्रा पर जाएंगे। इनमें से 580 आवेदक वें हैं जो 70 साल या इससे ज्यादा उम्र के हैं जिन्हें बिना लॉटरी में शामिल किए ही हज के लिए पात्र माना गया है। इसके 45 साल से ऊपर की बिना मेहराम महिलाएं 30 को को भी रिजर्व कैटेगिरी में रखा गया


5359 है राजस्थान का हज कोटा
दरअसल सेंट्रल हज कमेटी की ओर से इस बार राजस्थान को 5359 हज सीटों का कोटा ही आवंटित किया गया था। इसके तहत 4749 हज कुर्रा और 610 रिजर्व कैटेगिरी को जाने का मौका मिलेगा। बाकी बचे 2,882 लोगों को भी दूसरे राज्यों के कोटे से हज पर भेजा जाएगा।


हज कुर्रा खुलने के बाद अल्पसंख्यक मामलात मंत्री सालेह मोहम्मद ने बताया कि राजस्थान में ज्यादा से ज्यादा तादाद में इस साल हाजियों को हज के सफर पर भेजने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने कहा 13 जिले ऐसे हैं जिसमें शत-प्रतिशत हाजी हज के मुकद्दस सफर पर जाएंगे। सरकार की ओर से अन्य राज्यों से भी कोटा लाने की कोशिश की जाएगी।

इस मौके पर वक्फ बोर्ड चेयरमैन खानु खान बुधवाली , राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी के महासचिव हाजी निजामुद्दीन पिंक सिटी हज वेलफेयर सोसाइटी के अब्दुल सलाम जोहर और सभी जिलों से हज आवेदक मौजूद थे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.