Fact Check : भगत सिंह की बहन के निधन की पोस्ट गलत, 2014 में हो गया था देहांत

भगत सिंह की बहन के निधन की पोस्ट वायरल, दावा- 96 वर्ष की उम्र में हुआ देहांत, सोशल मीडिया पर यूजर्स कर रहे पोस्ट शेयर, सच : भगत सिंह की बहन का 2014 में हो गया था निधन, जानें इस वायरल पोस्ट की पूरी सच्चाई

<p>Fact Check : भगत सिंह की बहन के निधन की पोस्ट गलत, 2014 में हो गया था देहांत</p>
सोशल मीडिया पर किसी फोटो और वीडियो के साथ छेड़छाड़ कर उसे वायरल कर दिया जाता है। वहीं किसी पुरानी फोटो और वीडियो को नया बताकर भी उसे शेयर किया जाता रहता है। कई बार सच्चाई कोसों दूर होती है, लेकिन सोशल मीडिया पर लोग बिना सच जाने उसे वायरल करते रहते हैं।
सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें भगत सिंह की बहन बीबी प्रकाश कौर की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। इस पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि प्रकाश कौर अब हमारे बीच में नहीं रहीं, उनका निधन हो गया है। राजस्थान पत्रिका की फैक्ट चैक टीम ने इस दावे की जांच की तो पता चला कि यह दावा गलत है। पोस्ट की जांच में सच्चाई सामने आई कि भगत सिंह की बहन बीबी प्रकाश कौर का वर्ष 2014 में ही निधन हो गया था।
यह हो रहा वायरल
फेसबुक पर ‘जोगेंद्र जाट भरतपुर’ यूजर ने 30 मई को एक पोस्ट अपलोड की, जिसमें भगत सिंह की बहन प्रकाश कौर की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया। इस तस्वीर को अपलोड करते हुए लिखा गया कि “आज शहीद भगत सिंह की छोटी बहन प्रकाश कौर का 96 वर्ष की उम्र में देहांत हो गया है। उनके निधन की खबर आते ही पंजाब के होशियारपुर में शोक की लहर है। प्रकृति इनकी आत्मा को शांति दें,… हैशटेग रिप… यूनियनिष्ट मिशन पूज्य आत्मा को कोटि-कोटि नमन, विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं… राष्ट्रपुत्री प्रकाश कौर भारतदेश…। इस दावे को सोशल मीडिया पर कई यूजर शेयर कर रहे हैं।
जांच
राजस्थान पत्रिका की फैक्ट चैक टीम ने सोशल मीडिया पर इस वायरल दावे की जांच शुरू की। जांच शुरू करते हुए हमने सबसे पहले कीवर्ड सर्च के जरिए इस मामले को लेकर गूगल में खबरें ढूंढनी शुरू की। हमें मामले को लेकर 30 सितंबर 2014 को प्रकाशित एक खबर मिली। इस खबर की हेडलाइन थी भगत सिंह लास्ट सरवाइविंग सिस्टर बीबी प्रकाश कौर डाइड… इसका हिंदी अनुवाद कि भगत सिंह की बहन बीबी प्रकाश कौर का निधन। इस खबर के अनुसार बीबी प्रकाश कौर का निधन कनाडा में 94 साल की उम्र में हो गया था। बीबी प्रकाश कौर का निधन शहीद भगत सिंह के 107 वें जन्मदिवस पर हुआ। वायरल पोस्ट के दावे को लेकर शहीद भगत सिंह की बहन अमर कौर के पुत्र प्रोफेसर जगमोहन सिंह ने बताया कि वायरल पोस्ट लोगों को सिर्फ गुमराह कर रहा है। बीबी प्रकाश कौर का निधन वर्ष 2014 में ही हो गया था। यह कुछ राजनीतिक पार्टी के आईटी सेल की ओर से फैलाया गई पोस्ट है। कई लोगों का कहना है कि यह पोस्ट श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। मैं उन लोगों से सिर्फ यह ही कहना चाहूंगा कि श्रद्धांजलि देने का भी कोई समय होता है। कोरोना महामारी के बीच में ऐसे पोस्ट सिर्फ लोगों को गुमराह करते हैं। अगर असल मायनों में आपको श्रद्धांजलि अर्पित करनी है तो बीबी प्रकाश कौर और भगत सिंह की बातों को मन में उतारो और गरीबों का इस महामारी के दौर में भला करो।”
सच
राजस्थान पत्रिका की फैक्ट चैक टीम को जांच में पता चला कि वायरल पोस्ट गलत है। भगत सिंह की बहन बीबी प्रकाश कौर का वर्ष 2014 में ही निधन हो गया था।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.