Petrol Diesel Price: डीजल 22 पैसे सस्ता, पेट्रोल के दाम स्थिर

कच्चे तेल ( crude oil prise) की कीमतों में तेजी बने रहने के बावजूद शनिवार को को फिर सरकारी तेल कंपनियों ( Oil companies ) ने डीजल ( Diesal ) के दामों में कटौती कर दी है। इस तरह 19 दिनों के भीतर 10वीं बार भावों में कटौती हुई है। डीजल के भाव भी 22 पैसे की कमी के साथ 80.72 रुपए प्रति लीटर पर आ गए। जयपुर में पेट्रोल ( Petrol ) के दाम 88.29 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे।

<p>Petrol Diesel Price: डीजल 22 पैसे सस्ता, पेट्रोल के दाम स्थिर</p>
जयपुर। कच्चे तेल की कीमतों में तेजी बने रहने के बावजूद शनिवार को को फिर सरकारी तेल कंपनियों ने डीजल के दामों में कटौती कर दी है। इस तरह 19 दिनों के भीतर 10वीं बार भावों में कटौती हुई है। डीजल के भाव भी 22 पैसे की कमी के साथ 80.72 रुपए प्रति लीटर पर आ गए। जयपुर में पेट्रोल के दाम 88.29 रुपए प्रति लीटर पर पड़े रहे। पिछले कई महीनों से लगातार पेट्रोल या फिर डीजल के भावों में बढ़ोतरी के बाद अब पेट्रोल कंपनियों ने भावों में कमी शुरू की है। सितंबर माह में आज नवीं बार डीजल के भावों में कमी की गई है। नवीं बार में डीजल के भावों में जयपुर में कुल 1.90 पैसे की कमी आई है, जबकि पेट्रोल के भाव सितंबर माह में पांच बार बदले हैं और पांच बार में इसमें एक रुपए की कमी आई है।
महानगरों का हाल
बात करें देश के दूसरे महानगरों में पेट्रोल और डीजल के भावों की तो आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है। दिल्ली में पेट्रोल के दाम 81.14 रुपए और डीजल के दाम 71.82 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल के भाव 87.82 रुपए और डीजल के भाव 78.27 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। कोलकाता में पेट्रोल के दाम 82.67 रुपए और डीजल के दाम 75.32 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। चेन्नई में पेट्रोल के दाम 84.21 रुपए और डीजल के दाम 77.21 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.