शिक्षा राज्य मंत्री ने किया ऐलान, 'पिछली सरकार में बंद किए गए प्राथमिक विद्यालय इसी सत्र से होंगे शुरू'

|

Updated: 25 Feb 2020, 05:16 PM IST

शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ( Minister Govind Singh Dotasra ) ने मंगलवार को विधानसभा ( Rajasthan Assembly ) में कहा कि प्रदेश में गत सरकार द्वारा शिक्षा के अधिकार नियम के विपरीत बंद किए गए विद्यालयों को विद्यार्थियों की संख्या पर्याप्त होने पर इसी सत्र से पुनः खोला जाएगा।

जयपुर
शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ( Minister Govind Singh Dotasra ) ने मंगलवार को विधानसभा ( Rajasthan Assembly ) में कहा कि प्रदेश में गत सरकार द्वारा शिक्षा के अधिकार नियम के विपरीत बंद किए गए विद्यालयों को विद्यार्थियों की संख्या पर्याप्त होने पर इसी सत्र से पुनः खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में जिला कलक्टर और उप खण्ड अधिकारी स्तर पर समिति गठित कर प्रस्ताव मांगे गये हैं।

'नए सत्र में पुनः खोला जाएगा' ( JAIPUR NEWS )

डोटासरा प्रश्नकाल में विधायकों की ओर से पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 19 हजार 754 विद्यालय भवन खाली पड़े हैं। गत सरकार द्वारा 22 हजार 200 प्राथमिक विद्यालय ( Primary School ) बंद एवं समन्वित किए गए थे। इन विद्यालयों में शिक्षा के अधिकार नियम के तहत 15 से अधिक विद्यार्थी होने पर अथवा एक किलोमीटर से अधिक दूरी होने के मापदण्ड पूरे करने पर इन्हें नए सत्र में पुनः खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि फिर भी यदि इनके अतिरिक्त नए प्राथमिक विद्यालय खोलने के लिए भवनों की मांग हुई तो सरकार द्वारा आवश्यकतानुसार बजट उपलब्ध करवाया जायेगा।

नवीन राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोलने की स्वीकृति ( Rajasthan Education Department )

इससे पहले विधायक रामलाल शर्मा के मूूल प्रश्न के जवाब में डोटासरा ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा परिवर्तित बजट घोषणा 2019-2020 में 50 नये प्राथमिक विद्यालय खोलने की घोषणा की गई, जिसमें से शैक्षिक सत्र 2019-2020 में कुल दो नवीन राजकीय प्राथमिक विद्यालय खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है। जिसमें सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ ब्लॉक में राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुमास जाटान तथा बांसवाड़ा जिले के आनंदपुरी ब्लॉक में राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुण्डफला ढोढिया खोला गया है।

डोटासरा ने बताया कि इन नवीन खोले गए प्राथमिक विद्यालयों में से राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुमास जाटान, ब्लॉक लक्ष्मणगढ़ जिला सीकर को भूमि आवंटित की जा चुकी है और राजकीय प्राथमिक विद्यालय कुण्डफला ढोढिया, ब्लॉक आनंदपुरी जिला बांसवाड़ा वर्तमान में असेफा भवन में संचालित किया जा रहा है। भूमि आवंटन के प्रस्ताव प्रक्रियाधीन है। उन्होंने बताया कि नवीन प्राथमिक विद्यालयों हेतु कार्यरत शिक्षकों के वेतन हेतु एकमुश्त राशि आहरण वितरण अधिकारी को जारी की जाती है।

डोटासरा ने बताया कि नवीन प्राथमिक विद्यालयों के ढांचागत (इन्फ्रास्ट्रक्चर्ल) सुविधाओं के विकास हेतु राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् द्वारा निर्धारित मानदण्डानुसार आवश्यक प्रस्ताव समग्र शिक्षा अभियान अन्तर्गत आगामी वार्षिक कार्य योजना एवं बजट वर्ष 2020-21 में भारत सरकार को स्वीकृति हेतु प्रस्तुत किये जायेंगे।

यह भी पढ़ें...


सपना चौधरी के प्रोग्राम में भीड़ बेकाबू, पुलिस ने भांजी लाठियां, संचालक देते रहे भोले बाबा की कसम


CM गहलोत ने दिए रिक्तियों को शीघ्र भरने के निर्देश, कहा- 'नियुक्तियों का इंतजार युवाओं के साथ अन्याय'


पिता ने बेटियों को नहर में दिया धक्का, स्वयं भी कूदा, एक बालिका की मौत, दूसरी की तलाश जारी