जयपुर

कक्षा 6 व 7 के विद्यार्थियों की नहीं होगी परीक्षा,आठवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने की मांग

विद्यार्थियों को किया जाएगा प्रमोटशिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने जारी किए आदेशअब नवीं और 11वीं की परीक्षाओं पर संशय

जयपुरApr 12, 2021 / 04:39 pm

Rakhi Hajela

कक्षा 6 व 7 के विद्यार्थियों की नहीं होगी परीक्षा,आठवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने की मांग

जयपुर। प्रदेश में लगातार बढ़ते कोविड के प्रकोप के बीच शिक्षा विभाग ने छठीं और सातवीं कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया है। इन दोनों ही कक्षाओं के विद्यार्थियों की परीक्षाएं नहीं ली जाएंगी। शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। जिसके मुताबिक स्माइल कार्यक्रम के आकलन के आधार पर प्रमोट किया जाएगा।
गौरतलब है कि कोविड को देखते हुए प्रदेश के कई शहरों में आंशिक लॉकडाउन लगा हुआ है साथ ही नवीं कक्षा तक के सरकारी और निजी स्कूल 19 अप्रेल तक बंद रखने के आदेश सरकार पहले ही दे चुकी है। इन स्कूलों में 15 अप्रेल से छठीं और सांतवीं कक्षा की परीक्षाएं शुरू होनी थी। स्कूल बंद होने के बाद से ही लगातार इन दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं के आयोजन को संशय बना हुआ था। शिक्षक संगठन भी परीक्षाओं को निरस्त कर विद्यार्थियों को प्रमोट किए जाने की ही मांग कर रहे थे। शिक्षा विभाग की ओर से लिए गए निर्णय के बाद पहली से सातवीं कक्षा तक के विद्यार्थी बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में आ जाएंगे।
अब नवीं और 11वीं की परीक्षाओं पर संशय
गौरतलब है कि प्रदेश में कक्षा 9 व 11 की परीक्षाएं 22 अप्रैल से 3 मई के बीच होनी हैं। सरकार ने 19 अप्रेल तक नवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के स्कूल आने पर रोक लगा दी है। स्कूल में अभी 10वीं से 12वीं तक के विद्यार्थी ही आ रहे हैं। यदि 19 अप्रेल तक कोविड पर नियंत्रण नहीं होता है तो इन परीक्षाओं का आयोजन भी काफी मुश्किल में। वैसे ही वर्तमान में स्कूल बंद और इतने दिन की छुट्टियों के बाद 22 अप्रेल को सीधा परीक्षा आयोजित करना स्कूलों के लिए भी आसान नहीं होगा। ऐसे में इन दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं पर भी संशय के बादल मंडरा रहे हैं।
आठवीं के विद्यार्थियों को भी प्रमोट करे सरकार
कोविड को देखते हुए शिक्षक संगठनों की ओर से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को भी प्रमोट किए जाने की मांग लगातार तेज हो रही है। शिक्षक संगठनों का कहना है कि आठवीं कक्षा में विद्यार्थियों को वैसे भी फेल नहीं किया जाता। वैसे भी अभी कोविड के केस बढ़ रहे हैं ऐसे में बेहतर होगा कि सरकार 8वीं बोर्ड परीक्षा लेने के स्थान पर विद्यार्थियों को प्रमोट ही कर दे। राजस्थान प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश मंत्री अंजनी कुमार, शिक्षक संघ एलीमेंट्री सेकेंडरी टीचर एसोसिएशन रेसटा राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष मोहर सिंह सलावद और राजस्थान शिक्षक संघ राधाकृष्णन के जिलाध्यक्ष कैलाश चंद सैन ने कोविड के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा से कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने की मांग की है।
दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा छह मई से
आपको बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं 12वीं की परीक्षाएं 6 मई से शुरू होंगी। राजस्थान बोर्ड ने परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है। परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 12वीं की परीक्षाएं 29 मई और 10वीं की 25 मई तक चलेंगी। 10वीं व्यावसायिक और प्रवेशिका परीक्षाएं भी 6 मई से 27 मई तक होंगी। सभी परीक्षाएं सुबह 8.30 से 11.45 बजे के बीच होंगी। इन दोनों कक्षाओं के प्रेक्टिकल एग्जाम अभी चल रहे हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.