बच्चों के आनलाइन मोबाइल गेम्स के जरिए भी किया जा रहा है कोरोना वायरस से अलर्ट

|

Published: 23 Mar 2020, 05:20 PM IST

बच्चों को भी इस जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए मोबाइल पर आनलाइन गेम्स तैयार हो गए

दुनियाभर में कोरोना वायरस से बचने के लिए हाहाकार मचा हुआ है। सरकारें इस महामारी से बचने के लिए कई तरह के प्रयोग कर रही है। जबकि इससे बचाव ही इसका असल उपचार है।

ऐसे में लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। जहां देशभर में 24 राज्य लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहे हैं वहीं बच्चों को भी इस जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए मोबाइल पर आनलाइन गेम्स तैयार हो गए है। जो छोटी—छोटी बातों को खेल—खेल में समझाने का प्रयास किया जा रहा है।

गेम्स में सवाल पूछा गया है कि मॉस्क लगाने का सही तरीका क्या है। कार्टून केरेक्टर के जरिए सवालों के जवाब मांगे जा रहे है। इसके अलावा आप्शन देकर पूछा जा रहा है कि किस चीज से हाथ धोकर कोरोना से बचा जा सकता है।

इतना ही नहीं गेम्स के जरिए ये भी बताने की कोशिश की जा रही है कि यदि दो मॉस्क है और तीन सदस्य है तो जिसके पास मॉस्क नहीं है उसे घर में ही रहना चाहिए। इन गेम में बच्चे भी खासी रूचि दिखा रहे है।

इससे कहीं न कहीं बच्चे भी जागरूक होंगे और कोरोना वायरस से लड़ाई में खुद को सुरक्षित रखकर घर के ही नहीं पड़ोस के अन्य लोगों की जान भी सुरक्षित करेंगे। वहीं कहीं न कहीं इस मोबाइल गेम के जरिए वे अपना घर में बंद रहने वाले समय को बिता भी रहे है।