मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा, मंदी के दौर में हमारे दूरगामी फैसलों से मिल रहा संबल

chief minister Ashok Gehlot : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि देश भर में आर्थिक सुस्ती का माहौल है।

<p>मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा, मंदी के दौर में हमारे दूरगामी फैसलों से मिल रहा संबल</p>
जयपुर/राजसमन्द
chief minister Ashok Gehlot : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि देश भर में आर्थिक सुस्ती का माहौल है। ऐसे में हमारी सरकार ऐसे कदम उठा रही है, जिससे उद्यमियों को संबल एवं युवाओं को रोजगार मिले। प्रदेश में औद्योगिक विकास को गति देने के लिए हमने दूरगामी सोच के साथ नए औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना, एमएसएमई एक्ट, नई निवेश प्रोत्साहन नीति, औद्योगिक विकास नीति तथा सोलर, विंड एवं हाईब्रिड पॉलिसी लाने जैसे फैसले लिए हैं।
गहलोत शनिवार को राजसमंद जिले के देवगढ़ में विकास सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर रीको औद्योगिक क्षेत्र, बग्गड़ का शिलान्यास किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बोरवा एवं चारनिया में 33 केवी जीएसएस, पीपलीनगर एवं बग्गड़ में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, राजकीय बालिका छात्रावास, भीम एवं अम्बेडकर भवन, देवगढ़ का लोकार्पण भी किया।
उद्योगों की अपार संभावनाएं
मुख्यमंत्री ने कहा कि खनिज संपदा की दृष्टि से सम्पन्न इस क्षेत्र में उद्योगों की अपार संभावनाएं है। ऐसे में रीको औद्योगिक क्षेत्र के स्थापित होने के बाद यहां उद्योग-धंधे लगेंगे और युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। गहलोत ने समारोह में हजारों की संख्या में उपस्थित महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि भीम-देवगढ़ क्षेत्र में चम्बल का पानी पहुंचे, यह हमारी प्राथमिकता रहेगी। भीलवाड़ा जिले की चम्बल पेयजल परियोजना से भीम क्षेत्र को पानी पहुंचाने की डीपीआर तैयार करने का काम हाथ में लिया गया है।
योजनाओं की दी जानकारी
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा यह भी प्रयास रहेगा कि प्रदेश के अन्य जिलों की तरह राजसमन्द में भी सरकारी मेडिकल कॉलेज खुले। वृद्धजनों, दिव्यांगजनों, एकल नारी सहित समाज के जरूरतमंद वर्गों के लिए सामाजिक सहायता पेंशन योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना, मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक संबल योजना, निरोगी राजस्थान आदि योजनाओं एवं कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार राजस्थान के चहुंमुखी विकास के संकल्प के साथ काम कर रही है। कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री बी.डी. कल्ला, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी, सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, पूर्व मंत्री लक्ष्मण सिंह रावत, चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा, विधायक सुदर्शन सिंह रावत समेत अन्य ने भाग लिया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.