जयपुर

5 जिलों में भारी बारिश की संभावना

गर्मी और उमस से किया परेशान
कल से बदलेगा मौसम

जयपुरJul 15, 2020 / 06:26 pm

Rakhi Hajela

पिछले 24 घंटे में मानसून की सुस्ती के कारण प्रदेश के अधिकांश जिलों में बुधवार को मौसम शुष्क रहा और दिन का तापमान 40 डिग्री या उससे ज्यादा दर्ज किया गया। दिन के तापमान में दो तीन डिग्री सेल्सियस तक हुई बढ़ोतरी के कारण फिर से गर्मी और उमस से लोगों को परेशान किया। बुधवार को सर्वाधिक तापमान जैसलमेर का 44.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जबकि अजमेर, बाड़मेर, जोधपुर, चूरू, बीकानेर और श्रीगंगानगर का तापमान भी 40 डिग्री से अधिक रहा। राजधानी जयपुर में भी दिन के तापमान में बढ़ोतरी हुई। राजधानी जयपुर का अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। स्थानीय मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं साथ ही मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है।अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार, 16 जुलाई को उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही और राजसमंद में कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक बताया कि मानसून की फेवरेबल कंडीशन के चलते यहां कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है, जबकि अधिकांश हिस्सों में मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।
चार-पांच दिन सक्रिय रहेगा मानसून
मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में फिर से सक्रिय हुए दक्षिण पश्चिम मानसून की अगले चार-पांच दिन सक्रियता बनी रहेगी। इस दौरान अधिकांश हिस्सों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है और कुछ इलाकों में भारी बारिश के भी आसार बन रहे हैं। मानसून के सक्रिय रहने के कारण अधिकांश हिस्सों के तापमान में गिरावट आएगी।
आगामी चार दिन ऐसा रहेगा मानसून
16 जुलाई: उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही और राजसमंद में भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं अलवर, बूंदी, डूंगरपुर, झुंझुनू, कोटा, सवाई माधोपुर, राजसमंद, सिरोही और उदयपुर में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है।
17 जुलाई: उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, झालावाड़ा, कोटा और राजसमंद में कहीं कहीं पर भारी बरसात हो सकती है।
18 जुलाई: भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, सवाई माधोपुर, अजमेर, नागौर और पाली में कहीं कहीं पर भारी तो कहीं अत्यधिक भारी बरसात हो सकती है। जबकि अन्य स्थानों पर हल्की बरसात हो सकती है।
19 जुलाई: अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, झुंझुनू, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर में कहीं कहीं पर भारी तो कहीं अत्यधिक भारी बरसात हो सकती है। जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात हो सकती है।
प्रदेश के विभिन्न शहरों का अधिकतम और न्यूनतम तापमान-
अजमेर 40.0 24.8
जयपुर 38.6 30.3
कोटा 36.8 28.0
डबोक 35.0 26.0
बाड़मेर 42.3 31.2
जैसलमेर 43.4 31.7
जोधपुर 42.8 30.8

बीकानेर 44.2 31.5
चूरू 40.4 29.3
श्रीगंगानगर 41.9 30.2

Home / Jaipur / 5 जिलों में भारी बारिश की संभावना

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.