राज्य में 167 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में ऑनलाइन होगा दाखिला

|

Published: 13 May 2020, 02:13 AM IST

शिक्षा विभाग ( Education Department ) की ओर से प्रदेश में ब्लॉक स्तर पर खोले जाने वाले ( To be opened on block level ) 167 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में ( 167 English Medium School ) विद्यार्थियों के प्रवेश से लेकर स्टाफ का चयन ( Students Admission to Selection Of Staff ) ऑनलाइन ( Online ) होगा। ( Jaipur News )

-अगले सप्ताह से होंगे नियुक्ति के लिए साक्षात्कार

-इस सत्र से सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर शुरू होंगे स्कूल

जयपुर/सीकर। शिक्षा विभाग ( Education Department ) की ओर से प्रदेश में ब्लॉक स्तर पर खोले जाने वाले ( To be opened on block level ) 167 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में ( 167 English Medium School ) विद्यार्थियों के प्रवेश से लेकर स्टाफ का चयन ( Students Admission to Selection Of Staff ) ऑनलाइन ( Online ) होगा। ( Jaipur News ) इसके लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। अगले सप्ताह से स्कूलों में प्रिसिंपल की नियुक्ति को लेकर आवेदन मांगे जाएंगे। स्कूलों के प्रिसिंपल के लिए चयन प्रक्रिया निदेशालय स्तर से होगी। जबकि विषयों के अन्य अध्यापकों का चयन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया व साक्षात्कार के जरिए संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में होगा। इस संबंध में शिक्षा मंत्री ने विभाग के अधिकारियों से चर्चा की है।

-जहां ज्यादा आवेदन वहां लॉटरी

अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश के लिए ब्लॉक स्तर पर ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। प्रदेश की जिन स्कूलों में ज्यादा आवेदन होंगे वहां, लॉटरी निकाली जाएगी। पिछले साल प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू हुए थे। इनको लेकर अभिभावकों में काफी उत्साह देखने को मिला था।

-स्कूल स्वीकृत, पदों का सृजन जल्द

सरकार ने स्कूलों को स्वीकृति पहले ही दे दी थी। अब वित्त विभाग से जल्द पदों के सृजन को मंजूरी दी जाएगी। दरअसल राज्य सरकार ने प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खोलने की घोषणा की थी। इसके बाद से इस योजना पर काम करना शुरू कर दिया गया। शिक्षा विभाग की ओर से प्रदेश में ब्लॉक स्तर पर १६७ अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाने हैं।

-24 जून तक सब होमवर्क पूरा

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि 24 जून तक सभी अंग्रेजी माध्यम स्कलों में स्टाफ की नियुक्ति सहित अन्य होमवर्क पूरा हो जाएगा। अंग्रेजी माध्यम स्कूलों को लेकर विद्यार्थियों में काफी क्रेज है। जहां ज्यादा आवेदन मिलेंगे वहां लॉटरी से बच्चों को दाखिला दिया जाएगा।

..................................

-फैक्ट फाइल

नए सत्र में खुलेंगे अंग्रेजी माध्यम स्कूल : 167

पहले से अंग्रेजी माध्यम स्कूल : 33

कक्षा एक से पांचवी में : 30 विद्यार्थी प्रति कक्षा

कक्षा छह से आठ : 35 विद्यार्थी प्रति कक्षा

कब तक प्रक्रिया पूरी : 24 जून