हॉस्पिटल में सारे ऑपरेशन पर लगा बैन, किसी भी डॉक्टर को नहीं मिल सकेगी छुट्टी, जानिए क्यों

कोरोना इफेक्ट जिला अस्पताल में दाखिल मरीजों की संख्या में आई कमी

<p>हॉस्पिटल में सारे ऑपरेशन पर लगा बैन, किसी भी डॉक्टर को नहीं मिल सकेगी छुट्टी, जानिए क्यों</p>

बीजापुर, कोरोना के खतरे को देखते जिला हॉस्पिटल में सारे ऑपरेशन पर बैन लगा दिया गया है और जरूरी ऑपरेशनको भी टालने की कोशिश की जा रही है। एकदम जटिल स्थिति में ही ऑपरेशन की मंजूरी मिल सकती है।
लॉक डाऊन का असर ओपीडी पर भी पड़ा
सिविल सर्जन डॉ टीआर कुंवर के मुताबिक ऑपरेशन पर पाबंदी की वजह कोरोना पर स्वास्थ्य अमले का लगा होना है और इसके पीछे दूसरा कारण ये है कि ऑपरेशन कराने वाले व्यक्ति कहां से आया है और वह किसके संपर्क में था, इस बारे में पता लगाना एक लंबी चैड़ी प्रक्रिया है। कॉन्टेक्ट हिस्ट्री का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने बताया कि दीगर जिलों में भी ऑपरेशन पर रोक है। डॉ टीआर कुंवर ने बताया कि अभी करीब पचास लोग भर्ती हैं। पहले ये संख्या काफी हुआ करती थी। लॉक डाऊन का असर ओपीडी पर भी पड़ा है। अभी रोजाना औसतन साठ मरीज आ रहे हैं। 26 मार्च को ये संख्या 102 पहुंच गई थी। अभी टीबी का कोई मरीज भर्ती नहीं है।
25 डॉक्टर्स, 70 नर्स एवं 25 पैरा मेडिकल स्टाफ
उन्होंने बताया कि खून की कमी, दस्त आदि बीमारियों के गंभीर मरीजों को ही भर्ती किया जा रहा है। उमंग में तीन चार केस प्रसव के हैं। स्टेट की गाइड लाइन पर काम किया जा रहा है। मरीजों के पास आने वाले व्यक्ति या खांसने वाले व्यक्ति के पास रहने वाले व्यक्ति को मास्क लगाने की सलाह दी जा रही है। उन्होंने लोगों से सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की है। डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में अभी 25 डॉक्टर्स, 70 नर्स एवं 25 पैरा मेडिकल स्टाफ की पदस्थापना है। इन्हें अवकाष नहीं दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि हाथों को साफ रखने के लिए सेनेटाइजर का इस्तेमाल किया जा रहा है। हॉस्पिटल के बाहर भी गार्ड आने वाले लोगों को सेनेटाइजर दे रहे हैं। हॉस्पिटल की साफ-सफाई हमेषा की जा रही है।
बाहर से भोजन लाने पर पाबंदी
जिला हॉस्पिटल प्रबंधन ने मरीजों और उनके अटेण्डरों के लिए बारह से भोजन लाने पर पाबंदी लगा दी है। ऐसा संक्रमण के खतरे को देखते किया गया है। स्टेट की गाइड लाइन के अनुसार मरीज के एक अटेण्डर को भी भोजन दिया जा रहा है। भोजन हॉस्पिटल परिसर में ही तैयार किया जाता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.