अप्रैल में आग उगलेगा सूरज, रात में भी गर्मी बेचैनी वाली

अप्रैल में आग उगलेगा सूरज, रात में भी गर्मी बेचैनी वाली
 

<p>weather in ajmer</p>

जबलपुर। शहर में दोपहर में तेज धूप के बाद मार्च माह के जाते-जाते रात में पारा सामान्य से ऊपर चढ़ गया है। अब रात में भी गर्मी बेचैन करने लगी है। गुरुवार को सुबह से ही सूरज के तेवर सख्त नजर आ रहे हैं। तापमान मई महीने की तपिश का एहसास दिला रहा है। आने वाले दिनों में गर्मी के साथ गर्म हवाएं चलेंगी जिससे तापमान और बढ़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल महीने के अंत तक पारा चढऩे की संभावना है। वहीं बुधवार को दिन में तेज हवा चलने से तापमान में गिरावट आयी है।

पश्चिमी विक्षोभ के फिर से सक्रिय होने के कारण होगा बदलाव
पिछले वर्ष की तुलना में मार्च माह का अधिकतम तापमान इस साल कुछ बढ़ा हुआ है। इसका अंतर मामूली है लेकिन धूप के कडक़ होते तेवर से अप्रैल में गर्मी पसीना छुड़ाएगी यह तय है। हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के फिर से आ रहे असर के कारण आने वाले दो-तीन दिन मौसम में मामूली उतार-चढ़ाव आ सकता है। फिर भी गर्मी का असर बना रहने के ही आसार है।
दो-तीन दिन बना रहेगा प्रभाव – मौसम विज्ञान केन्द्र में वैज्ञानिक सहायक देवेन्द्र कुमार तिवारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। गुरुवार को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका प्रभाव आने वाले दो-तीन दिन तक रह सकता है। इसके कारण मौसम में मामूली उतार-चढ़ाव आने की सम्भावना है। अधिकतम तापमान में कुछ कमी आ सकती है। शहर में बुधवार को गर्मी बढ़ाने वाली पश्चिमी हवा चली।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.