गजब, सड़क पर मछलियां, मची लूट

-नर्मदा में छोड़ने की तैयारी-पुलिस ने जब्त की ट्रक

<p>सड़क पर मछलियां</p>
जबलपुर. कटनी हाईवे पर बहदन रेलवे ओवरब्रिज पर शनिवार सुबह अजीब-ओ-गरीब नजारा देखने को मिला। लोगों की भीड़ जमा हो गई। आलम यह कि भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस के जवान लगाने पड़े। मामला दरअसल ये था कि रेलवे ओवरब्रिज पर सुबह-सुबह अचानक से मछलियों का ढेर देख कर ये पब्लिक जमा हुई थी। जो वहां पहुंचा मछली लूटने में जुट गया।
इस संबंध में बताया जा रहा है कि कटनी की तरफ जा रहा तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर हाइवे पर पलट गया। हादसा इतना भीषण था की ट्रक के चारों पहिए ऊपर आ गए। नतीज यह रहा कि कंटेनर सड़क पर जा गिरे। इन कंटेनरों में मछलियां थीं जो सड़क पर तैरने लगीं। सड़क पर मछलियों के तैरने की घटना की सूचना लगते ही आसपास के गांव के लोगों की भीड़ जमा हो गई। राहगीर भी अपने-अपने वाहन खड़े कर वहां रुक गए। सूचना पाकर भेड़ाघाट पुलिस मौके पर पहुंची। लेकिन तब तक ट्रक चालक मौके से भाग निकलने में कामयाब हो गया। हादसा कैसे हुआ इसका पता लगाया जा रहा है।
इस हादसे के बाद पुलिस इन मछलियों की लूट और सड़क पर तेज रफ्तार भाग रहे वाहनों के पहियों से कुचलने से बचाने में जुट गई। शनिवार सुबह सात बजे के करीब हुए हादसे के बाद घंटों पुलिस के चार जवान मौके पर जूझते रहे। कई बार पुलिस को मछलियां लूट रहे लोगों को बलपूर्वक खदेड़ना पड़ा।
हादसे के बाद मौके पर पहुंची पुलिस और स्थानीय नागरिकों ने मत्स्य विभाग के अधिकारियों से फोन पर संपर्क करना चाहा। लोगों के पास अधिकारियों के जो मोबाइल नंबर थे उनके आधार पर संपर्क करने का प्रयास किया गया परंतु किसी ने भी फोन नहीं उठाया। सड़क पर तैर रही मछलियां पानी के अभाव में दम न तोड़ दें इसलिए उन्हें लोगों की मदद से ड्रमों में भरना शुरू किया गया।
स्थानीय निवासियों के मुताबिक मछलियों को ड्रम में भरकर पुण्य सलिला मां नर्मदा में बहाने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह प्रतिबंधित थाई मांगुर मछलियां नर्मदा के अन्य तमाम जलीय जीवों के लिए घातक हो सकती हैं, इसलिए इन्हें वहां न बहाया जाए।
हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक ने संजीवनी नगर थाना प्रभारी भूमेश्वरी चौहान को बल सहित मौके पर भेजा। थाना प्रभारी ने बताया कि मौके पर मछलियां लूटने के लिए लोग उमड़ पड़े हैं। हालांकि स्थिति को नियंत्रण में ले लिया गया है। थाना प्रभारी ने बताया कि मछलियों को ड्रमों में भरवाने की कोशिश की जा रही है। जिम्मेदार विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंच पाए हैं।
“शनिवार सुबह कटंगी बायपास पर मछलियों से भरी ट्रक के पलटने की सूचना पर पुलिस बल मौके पर रवाना किया गया। संबंधित विभाग के अधिकारियों को सूचना देने की कोशिश की जा रही है, ताकि मछलियों की जान बचाते हुए उन्हें सुरक्षित ठिकाने पर थोड़ा जा सके। जानकारी सामने आई है कि उक्त मछलियों का कारोबार प्रतिबंधित है। ट्रक नंबर के आधार पर आरोपी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है।” सिद्धार्थ बहुगुणा, पुलिस अधीक्षक
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.