shopping with corona: दिवाली, बाजार और जागरुकता: ऐसे बच रहे कोरोना से, ग्राहकों को कर रहे सचेत

कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए अपना रहे जरूरी उपाय, छोटे दुकानदार भी बरत रहे पूरी सावधानी
 

<p>shopping with coronavirus, safety and awareness</p>

जबलपुर. कोरोना संक्रमण को लेकर बड़े दुाकनदार ही नहीं बल्कि छोटे दुकानदार भी सुरक्षा का पूरा ख्याल रख रहे हैं। सुरक्षा के हर वह पहलुओं का ध्यान दिया जा रहा है जिसमें कोरोना संक्रमण से बचा जा सके। बड़े दुकानदारों के साथ ही छोटे हाथ ठेले लगाकर खाने पीने का समान बेचने वाले भी अब जागरूक हो गए हैं। वे खुद ठेले पर सुरक्षा से जुड़े समानों को रखकर खुद को साथ ही दूसरों को भी सुरक्षित रहने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

सुपर मार्केट स्थित एक चाट फुलकी बेचने वाले दुकानदार शिवा ने जागरुकता का परिचय दिया है। उन्होंने ठेले पर आने वालो को खाने पीने के पूर्व हाथ धोने के लिए बकायदा सेनिटाइजर की शीशियां रख रखी हैं। साथ ही खाने के लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध भी कर रखे हैं। सिविक सेंटर स्थित एक इलेक्ट्रीकल आइटम के विक्रेता हरीश ने अपनी दुकान के एक हिस्से में पॉलीथीन की शीट का पर्दा बनाया हुआ है। ताकि दुकानदार और ग्राहक को किसी भी तरह के खतरे से बचाया जा सके। मुकद्दमगंज स्थित एक किराना व्यवसाई अनिल कुमार ने कांउटरों के सामने ट्रांसपरेंट मोटे प्लास्टिक की दीवार बना रखी है। पैसे के लेने देने के लिए एक छोटा सा विंडो तैयार किया है जिसके द्वारा ग्राहकों से पैसे लिए जाते हैं।

जागरुकता जरूरी
प्रशांत जैन कहते हैं कि जागरूकता बेहद जरूरी है। चाहे खरीददारी का मामला हो या फिर खान पान का। यदि दोनों ही वर्ग इसमें पहल करके चलें तो कोराना संक्रमण से बचा जा सकेगा। सीएल बागरी कहते हैं कि बाजार में भीड़ और लोगों के संपर्क को देखते हुए हमें मॉस्क और सेनिटाइजर का प्रयोग सतत करते रहना चाहिए। इसके लिए दूसरों को भी जागरूक करने की आवश्यकता है तभी कोराना खत्म होगा। अतुल मिश्रा कहते हैं कोरोना अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। जरूरी है कि सुरक्षा को भुलाया न जाए।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.