अब इन विद्यार्थियों के लिए मासांत तक शुरू हो सकती हैं नियमित कक्षाएं

|

Updated: 14 Nov 2020, 04:00 PM IST

-स्कूल शिक्षा विभाग ने शासन को भेजा प्रस्ताव

जबलपुर. मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा नौ से 12वीं तक की नियमित कक्षाएं शुरू करने का मन बना लिया है। विभाग ने इस संबंध में शासन को अपना प्रस्ताव भी भेज दिया है। शासन की मंजूरी मिलते ही विभाग स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू करने के आदेश जारी कर देगा। ऐसे में अनुमान लगया जा रहा है कि अब नवंबर के अंतिम सप्ताह से कक्षाएं शुरू हो सकती है।

बताया जा रहा है कि विभागीय आला अधिकारियों ने स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री से मिलकर नियमित कक्षाओं के संचालन को लेकर चर्चा भी की। विभाग ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शासन स्तर पर भी नौवीं से 12वीं तक के नियमित कक्षाओं के संचालन पर विचार किया जा सकता है, इसलिए विभाग स्कूल खोलने को लेकर तैयारी शुरू कर दें।

विभागीय निर्देश में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूलों में जरूरी व्यवस्था बना लिया जाय ताकि स्कूल खुलने पर परेशानी ना हो। स्कूलों में साफ-सफाई और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी एहतियात बरते जाएं।
बता दें कि नौवीं से बारहवीं तक की आंशिक कक्षाएं 21 सितंबर से शुरू की गई है, लेकिन इसमें 5 से 10 फीसद विद्यार्थी ही अभिभावकों की अनुमति से स्कूल आ रहे हैं। वहीं विभाग ने गुस्र्वार को एक आदेश जारी किया था कि पहली से आठवीं कक्षा के स्कूल 30 नवंबर तक बंद रहेंगे। यानी 1 दिसंबर के बाद स्कूल खोलने पर विचार किया जाएगा। वहीं 9वीं से 12वीं की ओपन बुक पैटर्न पर छमाही परीक्षा 20 नवंबर से शुरू होने वाली हैं।

जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों में नियमित कक्षाओं के संचालन को लेकर शासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है। वहां से अनुमोदन होने के दो-तीन बाद से इसका पालन किया जाएगा।