जबलपुर

देश के चुनिंदा रेलवे स्टेशनों की श्रेणी में जबलपुर, होगा ये काम…

-कोरोना से बचाव के लिए स्टेशन पर होगा पुख्ता इंतजाम-लगेज बैग तक हो सकेगा सेनेटाइज

जबलपुरDec 23, 2020 / 03:08 pm

Ajay Chaturvedi

luggage sanitization facility

जबलपुर. देश की राजधानी दिल्ली सहित अन्य चुनिंदा शहरों के रेलवे स्टेशनों जैसी सुविधा अब जबलपुर रेलवे स्टेशन पर मिलेगी। खास तौर से कोरोना से बचाव के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। यहां तक कि देश के अन्य 8 बड़े रेलवे स्टेशनों की तर्ज पर यहां भी लगेज बैग तक सेनेटाइज किए जाएंगे ताकि यात्री पूरी तरह से सुरक्षित रह सके तथा उसके परिवार व अन्य संपर्की भी किसी खतरे में न पड़ें।
रेलवे ने इसके लिए आउट सोर्सिंग के जरिया अख्तियार किया है। आउट सोर्सिंग के मार्फत ही हर लगेज को सैनिटाइज व और रैपिंग किया जाएगा। इसके लिए हर यात्री को 20 रुपये अतिरिक्त शुल्क देना होगा। इससे रेलवे को ढाई लाख रुपये सालाना की आय की उम्मदी जताई जा रही है।
कोरोना काल में जब दुनिया भर में कोरोना वायरस के न्यू स्ट्रेन (कोरोना वायरस की बदलती प्रकृति) के चलते हाहाकार मचा है, ऐसे में जबलपुर रेल मंडल ने अपने यहां आने व जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा प्रदान करने के निर्णय लिया है। इसके तहत जबलपुर रेलवे स्टेशन में भी यात्रियों के सामान को सैनिटाइज करने की व्यवस्था बुधवार से शुरू हो रही है। यात्रियों के बैग को सैनिटाइज करने से साथ ही रैपिंग की जाएगी। अभी तक यह काम देश के चुनिंदा स्टेशन में ही होता रहा।
यहां बता दें कि कोरोना काल में रेल यात्रा के दौरान संक्रमण फैलने की आशंका सामानों से भी होती है। प्लेटफार्म से लेकर बोगी तक लगेज कई लोगों के संपर्क में आता है। कई हाथ लगने से उसके संक्रमित होने की आशंका ज्यादा रहती है। फिर इस संक्रमित लगजे से संबंधित यात्री के भी संक्रमित होने का खतरा बढ जाता है।
ऐसे में रेलवे ने तय किया है कि स्टेशन पर ही उनके बैग को सैनिटाइज कर रैपिंग की जाएगी। आउट सोर्सिगं से होने वाले इस काम के बदले जहां ठेकेदार को हर बैग से शुल्क के रूप में 20 रुपये मिलेंगे वहीं रेलवे को साल में ढाई लाख रुपये मिलेंगे। इसके लिए प्लेटफार्म क्रमांक एक के सर्कुलेशन एरिया में केबिन भी बना दिया गया है।

Home / Jabalpur / देश के चुनिंदा रेलवे स्टेशनों की श्रेणी में जबलपुर, होगा ये काम…

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.