Corona Alert: कोरोना ने बढ़ाई भक्त और भगवान के बीच दूरी

कोरोना अलर्ट: जबलपुर के त्रिपुर सुंदरी मंदिर तेवर, ग्वारीघाट में नर्मदा महाआरती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक, नवरात्र में बड़ी खेरमाई मंदिर में नहीं लगेगा मेला

<p>Make lungs strong to avoid coronavirus</p>
जबलपुर
कोरोना वायरस के मद्देनजर सुरक्षा सम्बन्धी उपाय बरतने पर धर्मस्थलों पर भी सावधानी बरती जा रही है। भक्त और भगवान के बीच इस वायरस के खतरे के कारण दूरी हो गई है। शक्ति की उपासना का पर्व नवरात्र पर्व पांच दिन बाद ही शुरू हो रहा है। मंदिरों में तैयारियां तो की जा रही है पर संस्कारधानी के देवी मंदिरों की प्रबंधन समितियां जागरूकता के चलते कुछ निर्णय ले रहे हैं। जिसके तहत इस जबलपुर में प्रमुख त्रिपुर सुंदरी मंदिर में भक्तों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है। गंगा आरती की तरह पर ग्वारीघाट के उमाघाट में होने वाली नर्मदा महाआरती में आम श्रद्धालुओं के सम्मिलित होने पर रोक लगा दी गई है।
-31 मार्च तक रोक
नर्मदा महाआरती के संयोजक पं.ओंकार दुबे के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगाई गई है। आचार्यगण ही नियमित आरती करेंगेे। आचार्य दुबे के अनुसार श्रद्धालु नर्मदा आरती लाइव देख सकते हैं।
– त्रिपुर सुंदरी मंदिर के गेट बंद-
नव संवत्सर की प्रतिपदा २५ मार्च से नवरात्र का महापर्व शुरू हो रहा है परंतु कोरोना वायरस के चलते केन्द्रीय पुरातत्व एवं सर्वेक्षण विभाग के आदेश के अंतर्गत त्रिपुर सुंदरी मंदिर तेवर का गेट बंद कर दिए गए हैं। ३१ मार्च तक श्रद्धालु मंदिर में दर्शन पूजन नहीं कर सकेंगे। इस मंदिर में मन्नतों के नारियल बांधे जाते हैं और नवरात्र में प्रतिदिन यहां हजारों श्रद्धालु दर्शन पूजन करते थे। मंदिर ट्रस्ट प्रबंधन के अनुसार नवरात्र में जवारा कलश स्थापना व अखंड ज्योति प्रज्जवलित करने के मामले में बैठक की जाएगी।
बड़ी खेरमाई में नहीं भरेगा मेला-
भानतलैया स्थित बड़ी खेरमाई मंदिर परिसर में नवरात्र में मेला नहीं लगाया जाएगा, यहां १५ दिन मेला लगता था। जबकि, मंदिर में श्रद्धालुओं पूजन अर्चन के लिए ट्रस्ट और अधिकारियों के साथ बैठक होने वाली है। वहीं महाकाली मंदिर सदर के पुजारी श्रीनाथ मिश्रा के अनुसार नवरात्र में पूजा अर्चना का निर्णय ट्रस्ट के पदाधिकारी करेंगे। माता की भक्ति के साथ भक्तों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा।
– बूढ़ी खेरमाई में मॉस्क पहनकर जाएंगे श्रद्धालु
चारखम्भा स्थित प्राचीन बूढ़ी खेरमाई मंदिर में नवरात्र में दर्शन पूजन की विशेष व्यवस्था की जाएगी। मंदिर में प्रवेश करने से पहले साबून, सेनिटाइर से हाथ धोना होगा। अगर कोई मॉस्क पहनकर गया तो प्रवेश मिलेगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.