सोमवार से जबलपुर में दौड़ेंगी मेट्रो बसें, पहले दिन 50 बसें चलेंगी

सोमवार से जबलपुर में दौड़ेंगी मेट्रो बसें, पहले दिन 50 बसें चलेंगी

<p>सोमवार से जबलपुर में दौड़ेंगी मेट्रो बसें, पहले दिन 50 बसें चलेंगी</p>

जबलपुर। शहर में संचालित होने वाली मेट्रो बसें एक बार फिर सडक़ों पर दौड़ेंगी। मेट्रो बस ऑपरेटर्स एवं जेसीटीएसएल ने इसकी कार्य योजना बना ली है। पहले दिन 50 मेट्रो बसों को सडक़ पर उतारा जाएगा। इसके बाद यात्रियों संख्या की समीक्षा होगी। आवश्यकता पड़ी तो अन्य मेट्रो बसों का संचालन भी शुरू किया जाएगा।

मेट्रो बस ऑपरेटर्स और जेसीटीएसएल की तैयारी

लॉक डाउन के पहले 110 बसें थीं
लॉकडाउन के पहले तक शहर में लगभग 110 मेट्रो बसों का संचालन होता था। इनमें रोजाना हजारों लोग सफर करते थे। मेट्रो बसों के संचालन के लिए फिलहाल 50 प्रतिशत यात्रियों की अनुमति दी गई है। लेकिन 50 प्रतिशत यात्रियों के साथ मेट्रो बसों के संचालन में मेट्रो बस ऑपरेटर्स ने असमर्थता जताई थी। मेट्रो बस ऑपरेटर बसों का संचालन कर सकें इसलिए जेसीटीएसएल की ओर से राज्य शासन को किराया बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजा गया। जानकारी के अनुसार 40 से 50 प्रतिशत किराए में वृद्धि हो सकती है। यदि ऐसा होता है तो मेट्रो बसों का संचालन आसानी से हो सकेगा। हालांकि अब तक राज्य शासन ने इस संबंध में कोई दिशानिर्देश जेसीटीएसएल को जारी नहीं किए हैं। सोमवार से मेट्रो बसों का संचालन किया जाएगा जिसके बाद बसों में कितने यात्री कहां-कहां सफर कर रहे हैं इसकी समीक्षा की जाएगी। शहर में जिले के आसपास के श्रमिक रोजाना काम के लिए आते हैं। अधिकतर श्रमिक छात्र और नौकरी पेशा मेट्रो बसों के जरिए ही शहर आते थे।

 

सोमवार से 50 मेट्रो बसों का संचालन शुरू किया जाएगा। यात्रियों की संख्या बढऩे पर समीक्षा के आधार पर और भी बसें शुरू की जाएंगी। 2 साल से मेट्रो बसों का किराया नहीं बढ़ाया गया है इसलिए राज्य शासन में किराया बढ़ाने के लिए पत्र लिखा गया है।
सचिन विश्वकर्मा, सीईओ, जेसीटीएसएल

इन रूटों पर शुरू होगा संचालन

– रांझी से रेलवे स्टेशन
– भेड़ाघाट से तीन पत्ती
– तीन पत्ती से महाराजपुर
– महाराजपुर से तीन पत्ती
– आईएसबीटी से रेलवे स्टेशन
– रेलवे स्टेशन से आईएसबीटी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.