ऐसे बनता है टेस्टी मालपुआ, जानें बनाने की विधि

ऐसे बनता है टेस्टी मालपुआ, जानें बनाने की विधि

<p>malpua</p>

जबलपुर। भारतीय पकवानों की बात की जाए तो हर तीज त्यौहार का अपना एक पकवान है। वहीं इन पकवानों के बिना लोग रह भी नहीं पाते हैं। गर्मियों में एक पकवान बहुत पसंद किया जाता है। ये बाकी दिनों में भी भारतीय घरों में खूब बनाया व मेहमानों को परोसा जाता है। शुद्ध देसी मालपुआ बनाने की विधि बता रहीं हैं अर्चना तिवारी। जो एक गृहणी हैं, साथ ही खानपान की शौकीन भी हैं। इन्हें मेहमानों के लिए नए नए पकवान बनाना बहुत पसंद है। आइए इनसे जानते हैं मालपुआ बनाने की विधि- इस बार बनाइए आटे के मालपुए-

मालपुआ एक पारंपरिक पकवान है और अरसे से इसका रसीला स्वाद लुभाता रहा है। तो फिर क्यों न इस बार घर पर ही बनाया जाए आटे के मालपुए। खाएं और मेहमानों को भी खिलाएं।

सामग्री: 1 कप आटा, 1/4 टेबलस्पून सौंफ, हल्की भुनी, 1/4 टेबलस्पून काली मिर्च, पिसी हुई, 1/2 कप शहद, 1/2 कप पानी, 1/2 डंडी दालचीनी, 0.25 ग्राम केसर, 10 मिली गुलाब जल

गार्निशिंग के लिए: 1 शीट चांदी का वर्क (वैकल्पिक), 3 टीस्पून खाने वाले गुलाब की पंखुडिय़ां, 2 टीस्पून बादाम, लंबे पतले कटे, 2 टीस्पून पिस्ता, लंबे पतले कटे।
विधि: एक पैन में पानी लें और उसमें शहद मिलाएं। फिर दालचीनी की डंडी, केसर और गुलाब जल डालें। इसे पानी की मात्रा कम होने तक गर्म करें, फिर इसमें से दालचीनी की डंडी निकाल लें। अब इसे एक कांच के बाउल में डालें और ठंडा होने दीजिए। आप इस पानी में से थोड़ा-सा मालपुआ के ऊपर छिडकऩे के लिए अलग से रख सकती हैं। अब हल्की भुनी सौंफ, काली मिर्च पाउडर, गेहूं का आटा और आधा कप पानी डालें। झकोले से फेंटते हुए स्मूद बैटर तैयार कर लें।

अब एक नॉनस्टिक पैन में कलछीभर बैटर डालकर फैलाएं। दोनों तरफ से सेंकें। लकड़ी के चम्मच से मालपुआ अलटें-पलटें, ताकि दोनों ओर से अच्छे तरीके से सिक जाएं। इस बात का ध्यान रखें कि मालपुआ जरूरत से ज्यादा ब्राउन न हो जाएं। सिल्वर लीफ, खाने वाले गुलाब की पंखुडिय़ों, बादाम और पिस्ते से गार्निश करके मालपुए को गरमागर्म सर्व करें।

– आप पैन पर थोड़ा-सा कैनोला ऑयल या एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल लगा सकती हैं, ताकि बनाते समय बैटर चिपके नहीं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.