अहमदाबाद- इंदौर को टक्कर दे रही जबलपुर की लाइट

झालर मैन्युफैक्चरिंग का काम बढ़ा : दिवाली पर होगी घरों की सजावट
 

<p>शहर में बनी झालर इंदौर, अहमदाबाद की तुलना में अधिक पसंद की जा रही है।</p>
जबलपुर. दीपावली पर इस बार भी शहर और आसपास के इलाकों में घर-आंगन शहर में बनी झालरों से दमकेंगे। इनकी बढ़ती मांग और बेहतर सम्भावनाओं को देखते हुए शहर में झालर बनाने वालों की संख्या बढकऱ 60 हो गई है। इससे थोक विक्रेताओं की बाहरी शहरों पर निर्भरता कम होने लगी है। शहर में बनी झालर इंदौर, अहमदाबाद की तुलना में अधिक पसंद की जा रही है।
एलईडी और कॉपर तार से तैयार झालर की पैकिंग में मेड इन जबलपुर लिखा होता है। शहर और आसपास के क्षेत्रों में झालर निर्माता छोटे-छोटे कारखानों में इसे तैयार कराते हैं। इससे 500 से अधिक लोगों को रोजगार मिला हुआ है। झालर विक्रेता कालू गिरि गोस्वामी ने बताया कि जबलपुर में बन रही झालर की मांग शहर सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में है। दूसरे राज्यों में भी सलाई हो रही है।
ये है स्थिति
– 08-10 करोड़ रुपए है दीपावली पर लाइटिंग का कारोबार

– 50 से अधिक लोग बनाते हैं शहर में झालर
– 500 से ज्यादा लोगों को मिला हुआ है रोजगार

– इंदौर, अहमदाबाद से भी मंगाई जाती है सजावटी लाइट
– नवरात्रि और दिवाली पर रहती है सबसे अधिक मांग
इनकी खरीदी भी बढ़ी

झूमर, इलेक्ट्रिक दीया, लैम्प, पिक्सल झालर, लाइटिंग वाली श्री गणेश व लक्ष्मी की मूर्तियां, पट्टा लाइट, रंग-बिरंगी हैलोजन आदि।

चाइनीज लाइट का विकल्प
बाजार में एक से डेढ़ दशक पहले तक चाइनीज झालर और सजावटी लाइट का दबदबा रहा। कोरोना के बाद चीनी वस्तुओं की आवक में कमी का फायदा शहर के युवाओं ने उठाया। लाइट का निर्माण शहर में शुरू किया। इससे पहले भी लाइट्स का निर्माण होता था, लेकिन उसका स्तर इतना व्यापक नहीं था।
महंगाई का असर कीमतों पर

शहर के लाइट विक्रेता सुरेश कुमार का कहना है कि इस बार भी जबलपुर में बनी लाइट की मांग ज्यादा है। शहर में इंदौर और अहमदाबाद से भी लाइट और फैंसी लाइट आती है। कच्ची सामग्री की कीमतें बढऩे का असर सभी तरह की लाइट की कीमतों पर पड़ा है।
आईटी पार्क में बन रहे कई उत्पाद
बरगी हिल्स स्थित आईटी पार्क में भी लाइटिंग और सजावटी सामानों का उत्पादन शुरू हो गया है। यहां संचालित इकाइयों में झालर, रंग-बिरंगे एलईडी बल्ब व अन्य उत्पाद बनाए जा रहे हैं। आगामी वर्षों में उत्पादन में और तेजी आने की सम्भावना है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.