indian railway : नैनपुर-जबलपुर ब्रॉडगेज ट्रैक पर 28 नवंबर को दौड़ेगी पहली ट्रेन, रेल राज्यमंत्री दिखाएंगे हरी झंडी

जबलपुर-घंसौर के बीच चल रहीं दोनों पैसेंजर ट्रेन का अब नैनपुर तक होगा संचालन

<p>First train to run on Nainpur-Jabalpur broad gauge track on November28</p>

जबलपुर। दो साल के लंबे इंतजार के बाद जबलपुर-नैनपुर एक बार फिर रेल सेवा से सीधे जुडऩे जा रहे हैं। नैरोगेज टे्रनों का संचालन बंद होने के बाद से इन दोनों शहरों के बीच ब्रॉडगेज की रेल दौडऩे का काउंट डाउन शुरू हो गया है। 28 नवबंर से जबलपुर-घंसौर के बीच चल रहीं पैसेंजर ट्रेन नैनपुर तक बढऩे जा रही हैं। इसे लेकर बिलासपुर जोन ने नैनपुर में तैयारियां शुरू कर दी हैं, जहां आयोजित होने वाले समारोह में रेल राज्यमंत्री द्वारा सेवा का शुभारंभ किया जाएगा।
एक वर्ष लग गए
जबलपुर छोर से ब्रॉडगेज पर पिछले साल 18 अक्टूबर को जबलपुर-सुकरी मंगेला के बीच यात्री टे्रन का संचालन प्रारंभ किया गया था। इसके बाद घंसौर तक काम पूरा होते ही दोनों पैसेंजर टे्रनें जबलपुर-घंसौर के बीच चलने लगीं। घंसौर-नैनपुर के मध्य 36 किमी हिस्से में ट्रैक बिछाने का काम पूरा होते ही इस साल 23 सितंबर को ईस्टर्न सर्किल कोलकाता के कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी प्रमोद कुमार आचार्य ने निरीक्षण कर यात्री टे्रन चलाने की मंजूरी प्रदान कर दी थी। इसके बाद से नैनपुर तक रेल सेवा शुरू होने का बेसब्री से इंतजार हो रहा था,जो कि अब 28 नवंबर को पूरा होने जा रहा है।
अब बालाघाट तक का इंतजार शेष
बालाघाट ट्रैक पूरा होने का इंतजार
नैनपुर तक टे्रनों का संचालन शुरू हो जाने के बाद जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडगेज परियोजना के नैनपुर-बालाघाट हिस्से के पूर्ण होने का इंतजार ही शेष रह जाएगा। इस 76 किमी हिस्से में पडऩे वाले पेंच-कान्हा कारीडोर के कारण ही इस परियोजना में विलंब हुआ है। सालों तक केन्द्रीय वन एवं पयाज़्वरण मंत्रालय में मंजूरी के लिए मामला फंसा रहा। हालांकि केन्द्र में नई सरकार आने के बाद मंजूरी मिल गई थी। नैनपुर-बालाघाट का काम पूरा होते ही उत्तर से दक्षिण भारत की दूरी 274 किमी कम हो जाएगी। यूपी-बिहार से साउथ जाने वाली टे्रनें जबलपुर, गोंदिया होते हुए सीधे दक्षिण भारत के मुहाने बल्हारशाह तक जाने लगेंगी।
कोचों को लेकर फैसला नहीं
जबलपुर-घंसौर के बीच वर्तमान में 6 डिब्बों की दो पैसेंजर टे्रनें चलाई जा रही हैं। अभी दोनों ट्रेनें खाली चल रही हैं। बिलासपुर जोन के जीएम के साथ पिछले माह हुई मीटिंग में सांसद राकेश सिंह ने डिब्बों की संख्या बढ़ाकर 10 करने की मांग रखी थी। अधिकारी वतज़्मान में यात्रियों की नगण्य संख्या को देखते हुए डिब्बों की संख्या बढ़ाने के पक्ष में नहीं हैं। उनके द्वारा तर्क दिया जा रहा कि यात्रियों की संख्या बढ़ेगी तो डिब्बों की संख्या भी बढ़ा दी जाएगी।
रेल राज्यमंत्री करेंगे शुभारंभ
दक्षिण पूर्व मध्य रेल जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ. चंद्रप्रकाश त्रिपाठी के अनुसार आगामी 28 नवंबर से जबलपुर-नैनपुर सीधी रेल सेवा से जुड़ जाएंगे। इस तिथि से जबलपुर-घंसौर के बीच चल रहीं टे्रन नैनपुर तक बढ़ाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। रेल राज्यमंत्री इसका शुभारंभ करने आ रहे हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.