जबलपुर

त्योहार आते ही नाप-तौल की ‘कार्रवाई का दिखावा’!

त्योहार के पहले इक्का-दुक्का कारवाई कर पूरी की जा रही ड्यूटी

जबलपुरOct 23, 2021 / 10:29 pm

manoj Verma

नौप-तौर विभाग कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर रहा है।

फैक्ट फाइल
कुल कार्रवाई- 25
गड़बड़ी मिली- 04
शिविर लगाए- 02
जबलपुर. त्योहार पर मिलावट, अनियमितताएं और तौल पर नजर रखने वाला नौप-तौर विभाग कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति कर रहा है। त्योहार के पहले इक्का-दुक्का कार्रवाई करके ड्यूटी पूरी कर रहा है। विभाग में कंट्रोलर नहीं होने से मनमानी कार्रवाई की जा रही है। उधर, विभाग की ओर से यह भी दलील दी जा रही है कि शिकायत आने पर कार्रवाई की जाती है। विभाग की यह दलील त्योहार पर होने वाली मिलावट और अनियमितताओं पर गहरा सवाल पैदा कर रही है, जबकि हाल ही में घी, पनीर आदि को असाधारण रूप से निर्मित किए जाने का खुलासा हुआ था।
शहर में खुदरा, तरल पदार्थ और डिब्बा बंद खाद्य सामग्री की जांच और उन पर सतत नजर रखने के लिए सरकार ने नाप-तौल विभाग को जिम्मा सौंपा है। इसमें शहर के अलावा देहात क्षेत्रों में विभाग के द्वारा जांच किया जाना चाहिए। त्योहार के पहले खाद्य सामग्री की विशेष रूप से जांच की जाती है ताकि भीड़ का फायदा उठाकर गुणवत्ताविहीन खाद्यान ग्रहाकों को न दिया जाए या फिर उसके नाप-तौल में कोई गड़बड़ी न हो। शहर में संभागीय स्तर का दफ्तर है। जांच के लिए लैब और विभिन्न प्रकार के उपकरण भी हैं।
चार कार्रवाई करके टीम शांत
नापतौल विभाग में हाल ही में चार कार्रवाई की थी। इन कार्रवाई में अनियमितताएं, गड़बड़ी मिली थी। इन पर विभाग की ओर जुर्माना लगाया गया था और सामग्री जब्त भी की गई थी।
ये की थी कार्रवाई
– विभाग के मुताबिक खाने के तेल में राधारमण ट्रेडर्स, श्रीराम तेल की शिकायत पर जांच के दौरान यह पाया गया कि पैकिंग में गड़बड़ी थी। मानक घोषणा के मुताबिक खाद्य तेल नहीं विक्रय किया जा रहा था। लिहाजा विभाग ने महाराधा ओर सुपर 365 तेल के कनस्तर जब्त किए थे।
– होटलों में इस्तेमाल होने वाली खाद्य सामग्री की जांच में विभाग को नवीन स्वीट्स और न्यू बनारसी स्वीट्स में अनियमितााएं मिली। खाद्य सामग्री को जब्त किया गया था। दोनों प्रतिष्ठानों पर जुर्माना लगाया गया था।
खुदरा के लिए शिविर
विभाग का कहना है कि खुदारा खाद्यान (गेहंू, चावल, दाल आदि) के लिए समय समय पर शिविर लगाए जाते हैं। शिविर में व्यापारियों को जागरूक किया जा रहा है। शिविर में व्यापारियों के लाईसेंस, बांट, इलेक्ट्रॉनिक कांटे आदि की जांच की जाती है। मौजूद हालात में दो शिविर लगाए गए हैं, जिसमें विभिन्न प्रतिष्ठानों की जांच की गई है।
– शिकायत आने पर हम जांच करते हैं। इसके अलावा रूटीन जांच तो चलती रहती है। त्योहार पर विशेष निगरानी की जाती है।
शिवकुमार धुर्वे, प्रभारी, नापतौल विभाग

Home / Jabalpur / त्योहार आते ही नाप-तौल की ‘कार्रवाई का दिखावा’!

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.