जबलपुर

यू-ट्यूब चैनल हैक करने वाला इंजीनियरिंग छात्र गिरफ्तार

-राज्य सायबर सेल ने दबोचा: यू-ट्यूब चैनल से इंजीनियरिंग छात्र ने सीखी हैकिंग और फिर वारदात को दिया अंजाम

जबलपुरAug 15, 2020 / 03:34 pm

santosh singh

engineering student arrested

जबलपुर। राज्य सायबर सेल ने यू-ट्यूब चैनल हैक करने वाले इंजीनियरिंग छात्र को शुक्रवार को गिरफ्तार किया। छात्र ने एक नामी देवी जागरण गीतकार के यू-ट्यूब चैनल को हैक कर उसका ओनरशिप बदल कर अपने नाम कर लिया था। इससे यू-ट्यूब से होने वाली कमाई उसे होने लगी थी। यू-ट्यूब के 13 हजार से अधिक सब्सक्राइबर और व्यूअर्स को अपना बना लिया था।
एसपी अंकित शुक्ला ने बताया कि नंदकिशोर रैकवार ने मामले की शिकायत दर्ज कराई थी कि वह पेशे से संगीतकार है और स्वंय के द्वारा लिखित गीत का गायन, देवी जागरण विभिन्न धार्मिक उत्सवों में करता है। इसकी रिकार्डिंग वह अपने यू-ट्यूब चैनल * नंदकिशोर रैकवार * में अपलोड करता था। उसके यू-ट्यूब चैनल में 13 हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर और अपलोड वीडियों के लाखों में व्यूअर्स थे। इसके चलते उसे यू-ट्यूब से पैसा मिलता था। साथ में उसके संगीत गायन का प्रचार प्रसार होने से उसे कई प्रोग्राम भी मिलते थे। मामले की जांच निरीक्षक हरिओम दीक्षित, एसआई हेमंत पाठक सहित आरक्षक मनीष उपाध्याय व शुभम सैनी की टीम को सौंपी थी।
गूगल से तकनीकी जांच के बाद आरोपियों तक पहुंची टीम-
हैक यू-ट्यूब चैनल की जबलपुर में ये पहली शिकायत थी। इसकी जांच के लिए टीम ने गूगल से तकनीकी जानकारी प्राप्त की। इसके बाद आरोपी पाटन रोड निवासी आकाश राठौर तक पहुंची। 21 वर्षीय आकाश इंजीनियरिंग द्वितीय वर्ष का छात्र है। उसने यू-ट्यूब से ही हैकिंग सीखी थी। यू-ट्यूब चैनल हैक करने के लिए पीडि़त पहले पीडि़त नंदकिशोर रैकवार की ईमेल आईडी हैक कर उसके यू-ट्यूब चैनल का ओनरशिप अपने नाम कर लिया। इससे नंदकिशोर को वित्तीय रूप से नुकसान उठाना पड़ा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.