जबलपुर के इन 16 सरकारी कार्यालयों में पहुंचा कोरोना, बनाई सबसे लंबी चेन खतरे में शहरवासी

|

Published: 17 Jul 2020, 11:22 AM IST

शहर में गैर सरकारी प्रोफेशनल भी चपेट में आए

coronavirus treatment, coronavirus treatment fees india, coronavirus tips, coronavirus outbreak‎ government offices in jabalpur, scary city from covid-19

जबलपुर। शहर में कोरोना संक्रमण के मामले बढऩे के साथ ही प्रभावित क्षेत्र भी बढ़ रहे हैं। शुरुआती दौर में कोरोना की रोकथाम में जुटे सरकारी और गैर-सरकारी कार्यालयों के कुछ लोग कोविड-19 वायरस की चपेट में आए थे। अब कोरोना पॉजिटिव केस की दर बढऩे के साथ ही संक्रमण करीब 16 सरकारी और निजी कार्यालयों में पहुंच चुका है। कुछ संस्थानों में एक पॉजिटिव कर्मी के सम्पर्क में आने के बाद संम्पर्क में आए संक्रमितों की चेन बनी है। कुछ मामलों में एहतियात नहीं बरतने और पॉजिटिव कॉन्टेक्ट की जानकारी छिपाने से सार्थी कर्मी संक्रमित हुए हैं। संक्रमित अधिकारियों और कर्मचारियों के सम्पर्क में आकर उनके परिवार सहित निकट सम्पर्क के लोगों के जरिए शहर में कई नए इलाके में भी संक्रमण फैला है। जानकार तेजी से बढ़ते संक्रमितों के मामले को देखते हुए अब कार्यालयों के साथ अधिकारियों और कर्मचारियों की सुरक्षा और सावधानी पर जोर दे रहे हैं।

 

पुलिस अधिकारी की लापरवाही सामने आई
नगर निगम अपर आयुक्त के पारिवारिक विवाह समारोह में शामिल होने वाले दो पुलिस अधिकारियों की बड़ी लापरवाही सामने आयी है। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के एक थाना प्रभारी जो अपर आयुक्त के परिजन बताए जा रहे हैं वे संदिग्ध लक्षण मिलने पर भी कार्यालय गए। बाद में संक्रमित मिले। 11 जुलाई को पॉजिटिव मिले जीआरपी थाना प्रभारी भी शादी में शामिल होने और आयोजक के संक्रमित पाए जाने के बाद क्वारंटीन नहीं हुए। वे जांच रिपोर्ट आने से एक दिन पहले तक मुख्य रेलवे स्टेशन में स्थित जीआरपी थाना में देखे गए। सुरक्षा और सावधानी में लापरवाही बरती। शादी में शामिल होने के साथ ही अपर आयुक्त के पड़ोसी और नजदीकी होने पर भी थाना प्रभारी का लगातार मूवमेंट बना रहा। इससे उनके सम्पर्क में आए लोगों की संख्या बढ़ गई।

 

इनमें बन गई चेन

नगर निगम : गढ़ा जोन के एक उपयंत्री संक्रमित मिले। उनके सम्पर्क में आए दो सफाई पॉजिटिव निकले। उसके बाद कई सफाईकर्मी और निगम के ठेका कर्मी संक्रमित हुए। इस चेन में करीब 28 व्यक्तिपॉजिटिव मिले। एक अपर आयुक्त पॉजिटिव मिले। उनके सम्पर्क में आकर शहर के कई क्षेत्र में कोरोना के नए केस मिले हैं।
आरपीएफ : कटनी से ट्रेन से आया एक आरपीएफ जवान पॉजिटिव मिला। उसके सम्पर्क में आकर करीब 10 व्यक्ति संक्रमित हुए। इसमें रेलकर्मी सहित अन्य जवान शामिल हैं।
सेना : दार्जिलिंग-दिल्ली होकर आया सेना का एक जवान पॉजिटिव मिला। फिर उसके सम्पर्क में आए 9 जवान पॉजिटिव मिले।
मिलेट्री अस्पताल : कोविड वार्ड का एक्स-रे टेक्नीशियन पॉजिटिव मिला। फिर हॉस्पिटल कैम्पस में रहने वाले 7 व्यक्ति संक्रमित मिले।
पुलिस : एक प्रशिक्षु आइपीएस पॉजिटिव मिले। उसके कुछ दिनों में जांच में करीब 9 पुलिस कर्मी संक्रमित मिले।
स्वास्थ्य : मोतीनाला अस्पताल में एक रेडियोग्राफर पॉजिटिव मिला। जांच में उसका भाई जो कि शहपुरा स्वास्थ्य केन्द्र में टेक्नीशियन है सहित परिवार के पांच व्यक्ति संक्रमित मिले।
एसएएफ : एक जवान पॉजिटिव मिला। उसके यूनिट हॉस्पिटल की एम्बुलेंस एवं एसएएफ की क्यूआरएफ बैरक के ड्राइवर और करीब चार अन्य कर्मी पॉजिटिव मिले हैं।
जीआरपी : हाईप्रोफाइल शादी में शामिल हुए थाना प्रभारी संक्रमित मिले। टीआइ के परिवार के चार सदस्य सहित उसके सम्पर्क में आए तीन अन्य जीआरपी के जवान भी पॉजिटिव मिले हैं।

 

यहां काबू में रहा वायरस

रेलवे: आरसीसी कंट्रोल का एक कर्मी पॉजिटिव।
स्वास्थ्य : एक सुपरवाइजर और उसके परिवार के तीन सदस्य संक्रमित।
शिक्षा : क्वारंटीन बनाए गए एक छात्रावास का चौकीदार।
यूथ हॉस्टल : रानीताल स्थित कार्यालय की एक महिला कर्मी।
नेशनल इन्श्योरेंस कम्पनी : एक कर्मी पॉजिटिव मिला।
ट्रिपलआइटी : एक अधिकारी सहित उसके परिवार और सम्पर्क में आए 5 व्यक्ति।
प्रशासन : एक नायब तहसीलदार
एमइएस : जैक राइफल में काम करने वाला एक व्यक्ति।
जीसीएफ : एक चार्जमैन और सुरक्षा कर्मी


हाल में आए केस

रेलवे: असिसटेंट लोको पायलट
पुलिस : ग्रामीण का एक थाना प्रभारी
ट्रैफिक पुलिस : एक कर्मचारी
जिला सत्र न्यायालय : विशेष अदालत का एक कर्मी
स्वास्थ्य : एक आशा कार्यकर्ता

यह है स्थिति
16 के करीब कार्यालयों में संक्रमण पहुंचा।
50 से ज्यादा अधिकारी व कर्मी संक्रमित।
06 विभागों में बनी कोरोना संक्रमण की चेन।