Corona Alert : कोरोना की रोकथाम और जागरूक करने के लिए तैनात होंगे स्वयंसेवक

Corona Alert : कोरोना की रोकथाम और जागरूक करने के लिए तैनात होंगे स्वयंसेवक

<p>Coronavirus : मरीज के उपचार के लिए जा रहे स्वास्थ्यकर्मी पर टूटा खाकी का कहर</p>

जबलपुर. भारत सरकार एवं मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार पूरे भारतवर्ष में सक्रियता से अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे एनएसएस के छात्र-छात्राएं अब कोविड-19 कोरोना वायरस की रोकथाम एवं उसके जागरूकता के कार्य में सहयोग करेंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने उद्बोधन में दौरान और ट्वीट करके पूरे देश के एनएसएस एवं एनसीसी छात्र-छात्राओं का आवह्नन किया था। उन्होंने कहा था कि इस संक्रमण को रोकने और उसके बचाव कार्य में एक महान भूमिका निभा सकते हैं।

पैरेंट्स की रजामंदी
मप्र उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार प्रदेश भर के शासकीय और निजी कॉलेजों को यह निर्देश दिए गए हैं कि स्वयंसेवक कोरोना से जंग लडऩे के लिए मैदान में उतर सकते हैं। जबलपुर जिले के एनएसएस समन्वयक डॉ. अशोक मराठे, जिला संगठक डॉ. आनंद सिंह राणा ने बताया कि यह स्वयंसेवकों की इच्छा पर निर्भर रहेगा। इसके लिए उनकी और पैरेंट्स की रजामंदी भी जरूरी होगी।

बताएंगे सच्चाई
आरडीयू मुक्त ईकाई एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. देवांशु गौतम ने बताया कि कि इसके लिए उनकी तैनाती निश्चित की गई है, जहां वे सोशल मीडिया में फैली भ्रामक बातों को दूर करने और वॉलेन्टियर्स का रोल निभाने के लिए अपनी भूमिका निभा सकते हैं। पंजीयन के लिए लिए स्वयंसेवक कॉलेज प्रिंसिपल, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी से सम्पर्क कर सकते हैं। तैनाती के पहले स्वयंसेवकों का हेल्थ रिस्क कवर सम्बंधित सभी बातों का ध्यान रखा जा रहा है। ऐसे में सभी रिस्क कवर, हेल्थ रिस्क कवर, जीवन बीमा एवं आवश्यक सुरक्षा उपकरणों के साथ एनएसएस के छात्र छात्राओं को इस कार्य में लगाया जाएगा।

जबलपुर की स्थिति
एनएसएस जिला संगठक डॉ. आनंद सिंह राणा ने बताया कि जिला जबलपुर में अभी तक लगभग 700 एनएसएस वालंटियर इस कार्य के लिए पंजीयत करवा चुके है। स्वयंसेवक यह काम रादुविवि के अंतर्गत काम करेंगे।

यहां होंगे तैनात
– हेल्प डेस्क और हेल्पलाइन सेंटर में।
– भोजन सामग्री तैयार करने और पैक करने में।
– दवाइयां, राहत सामग्री और अन्य सामान पैक करने में।
– सामुदायिक जागरूकता और प्रचार प्रसार संबंधी कार्य।
– कतार और यातायात प्रबंधन।
– सोशल मीडिया पर आ रही भ्रांतियों को दूर करके।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.