competitive examination- यूट्यूब से मिल रही सरकारी नौकरी, ऐसे करना होगा एप्लाइ

रेलवे, बैंक, एसससी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की घर पर रहकर ही यंगस्टर कर रहे तैयारी

<p>competitive exam- Government Job getting by Youtube</p>
जबलपुर। अब वो दिन हवा हो गए जब सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए युवाओं को घर छोड़कर किसी दूसरे शहर में कोचिंग करना पड़ता था। अपने शहर में घर पर ही रहकर अब युवा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है। उनकी कॉम्पीटेटिव एग्जाम की तैयारियों को कोचिंग के लिए उपयोग की जा रही टेक्नोलॉजी ने आसान बना दिया है। हर प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों लेक्चर, पेपर हल करने के टिप्स से लेकर कोचिंग क्लास का वीडियो यूट्यूब पर अपलोड है। इसे देखकर युवा घर पर रहकर ही अब कॉम्पीटेटिव एग्जाम क्लियर कर रहे है। उन्हें किसी बड़े शहर की कोचिंग तक भागदौड़ किए बिना ही सरकारी नौकरी के अवसर मिल रहे है।
कोचिंग का तरीका बदला
शहर में कई कॉम्पीटेटिव एग्जाम की तैयारी करवाने वाले संस्थान एक्टिव हैं। समय के साथ-साथ यह संस्थान भी पढ़ाई के तरीके में परिवर्तन कर रहे हैं। टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर कोचिंग संस्थान एेसे स्टूडेंट्स की फौज तैयार कर रहे हैं, जो जो कि कॉम्पीटेटिव एग्जाम में बेहतर परफॉर्मेंस कर पाए। आजकल एप्लीकेशन, लाइव लेक्चर्स, रिकॉर्डेड लेक्चर का सहारा लेकर एग्जाम की तैयारी करवाई जा रही है। पहले यह ट्रेंड कुछ ही संस्थानों द्वारा चलाया जाता था, लेकिन अब शहर की ज्यादातर संस्थान इसे फॉलो कर रहे हैं।
दिल्ली के लेवल का प्रिपरेशन
पहले केवल सीए की कक्षाओं के लिए दिल्ली से लाइव लेक्चर चलाए जाते थे, लेकिन अब अन्य कॉम्पीटेटिव एग्जाम की तैयारी के लिए लाइव लेक्चर की सुविधा दी जाने लगी है। इनमें बैंकिंग, रेलवे एग्जाम, सिविल सर्विसेज शामिल है। केवल लाइव ही नहीं, दिल्ली के एक्सपट्र्स के रिकॉर्ड लेक्चर शहर की संस्थानों में मुहैया करवाए जा रहे हैं, जिससे कि दिल्ली की पढ़ाई का स्तर शहर में ही मिल सके।
यूट्यूब पर पीरियड
अक्सर यह समस्या होती है कि क्लास यदि मिस हो जाए तो दोबारा वही लेक्चर सुनने के लिए अधिक समय देना होता है या वह लेक्चर दोबारा मुहैया नहीं हो पाते। इस प्रॉब्लम से निपटने के लिए सिटी के संस्थान यूट्यूब चैनल का सहारा ले रहे हैं। संस्थानों द्वारा खुद का यूट्यूब चैनल बनाया गया है, जिसमें लेक्चर अपलोड किए जाते हैं, जिन्हें स्टूडेंट कहीं भी, कभी भी देख सकते हैं। एक संस्थान के राज पटेल ने बताया कि वह अपने स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए चैनल पर लेक्चर अपलोड करते हैं।
एप्स एंड एप्लीकेशन
बैंक, रेलवे, पटवारी आंगनबाडी सहित अन्य सरकारी संस्थानों में नौकरी के लिए कॉम्पीटेटिव एग्जाम की तैयारी एप्लीकेशन के जरिए करवाई जा रही है। इनमें बैंक कॉम्पीटेटिव एग्जाम, सरकारी नौकरी, करेंट अफेयर्स से संबंधित कई एप्लीकेशन आ रहे हैं। इसके साथ ही कोचिंग संस्थान अपनी स्वयं के एप्लीकेशन लॉन्च किए हैं और वे उन एप्लीकेशन के जरिए तैयारी करवाते हैं।

संबंधित विषय:

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.