HUID के विरोध में राष्ट्रव्यापी हड़ताल, जबलपुर में सर्राफा व्यवसायियों ने दुकाने बंद कर किया प्रदर्शन

-सर्राफा व्यवसायियों की चेतावनी HUID वापस नहीं हुआ तो होगी अनिश्चित कालीन हड़ताल-काली पट्टी बांध कर सर्राफा चौराहे पर प्रदर्शन

<p>सर्राफा व्यापारियों का विरोध प्रदर्शन</p>
जबलपुर. HUID (हॉलमार्क यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर) के विरोध में सोमवार को राष्ट्रव्यापी हड़ताल रही। इसके तहत जबलपुर में सर्राफा व्यवसायियों ने दुकाने बंद कर किया जोरदार प्रदर्शन। दी चेतावनी हॉलमार्क यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर कानून वापस न हुआ तो वो अनिश्चित कालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।
बता दें कि भारतीय मानक ब्यूरो ने सोने- चांदी के आभूषणों बनाने और उन्हें बेचने के लिए अब एच यू आई डी सिस्टम लागू किया है। इस नए नियम से देश भर के सर्राफा व्यवसायी खफा हैं। इसी के तहत सोमवा को राष्ट्रव्यापी हड़ताल की गई है। इसके तहत सर्राफा व्यपारियों काली पट्टी बांधकर रोशनपुरा चौराहे पर विरोध प्रदर्शन किया। सर्राफा व्यापारियों ने विरोध मार्च भी निकाला और अधिकारियों को प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा।
जबलपुर में सभी सर्राफा व्यापारियों ने अपनी दुकानें बंद रखीं और सुबह ही सर्राफा चौक पर इकट्ठा हो गए। वहां उन्होंने इस कानून पर कड़ी आपत्ति जताते हुए भारतीय मानक ब्यूरो के फैसले का विरोध किया। उन्होंने सरकार से इसे वापस लेने की मांग की। व्यापारियों का कहना है ज्वेलरी को सत्यापित करने वाली हॉल मार्क व्यवस्था का वह स्वागत करते हैं और उसे उन्होंने लागू भी किया। लेकिन भारतीय मानक ब्यूरो ने आभूषणों के निर्माण करने वाले ज्वेलर्स और खरीददार की पूरी जानकारी की ट्रैकिंग करने का सिस्टम लागू किया है जो दुकानदार और ग्राहकों के लिए ठीक नहीं है। इस व्यवस्था को तुरंत वापस लिया जाए।
सर्राफा व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष राजा सर्राफ कहते हैं कि गहनों के ट्रैकिंग के लिए शुरू किए गए इस सिस्टम को तुरंत वापस नहीं लिया गया तो अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.