खदानों में ब्लास्ंिटग के माहिर विस्फोट करके लूट रहे एटीएम

|

Published: 30 Jan 2020, 11:27 AM IST

जिले में दो वारदात के साथ ही कटनी जिले उसी तर्ज पर लूट को अंजाम देने का मामला

Blasting experts in mines are robbing bank ATMs by blasting,Katni district along with two incidents in the district, a case of robbery on the same lines,bank,Bank ATM,axis bank ATM,ATM,atm blast ,atm blast,atm explosion robbery,atm machine robbery,ATM robbery,Jaballpur,latest news in hindi,robbery,mp police,

जबलपुर. जिले सहित पड़ोसी कटनी के जिले के बैंक एटीएम को ब्लास्ट करके लूटने की एक जैसी घटनाओं में खदानों में विस्फोट में माहिर लोगों के हाथ होने की आशंका है। एटीएम लूट की तीन एक जैसी वारदात की जांच में पुलिस को कई अहम सुराग मिले है। छानबीन के बाद विस्फोट से एटीएम उड़ाकर कैश लूटने की वारदात को पड़ोसी राज्य से चल रही गैंग द्वारा अंजाम दिए जाने की आशंका बढ़ गई है। सूत्रों के अनुसार पड़ोसी दो राज्यों में एटीएम को विस्फोट से उड़ाकर कैश लूटने की कई वारदातें सामने आयी है। उसी तर्ज पर पाटन, मझौली और उससे लगे हुए बहोरीबंद क्षेत्र में एटीएम को विस्फोट कर उड़ाने की घटना हुई है। वारदात की जगहों से कई खदान क्षेत्र भी जुड़े हुए है। इससे खदान में विस्फोट के जानकार के पड़ोसी राज्यों की गैंग के साथ मिलकर कैश लूटने की आशंका है।

हुलिए के आधार पर राडार में संदिग्ध

विस्फोट करके एटीएम उड़ाकर कैश लूटने की वारदात के बाद फरार होने वाले आरोपियों के हुलिए के आधार पर पुलिस के राडार पर ये संदिग्ध गैंग है। सूत्रों के अनुसार एटीएम में विस्फोट के लिए जिस प्रकार की सामग्री और तकनीक का उपयोग हो रहा है, वह आसपास की खदानों में विस्फोट में उपयोग में लायी जाती है। तीनों ही एटीएम विस्फोट करके लूट की वारदात में जिलेटिन रॉड, छड़, ब्लैक बारुद और बैटरी के प्रयोग की बात सामने आयी है। इसके जरिए पुलिए गैंग तक पहुंचने की कोशिश कर रही है।

हरियाणा, राजस्थान में हो चुकी है घटनाएं

जिले के पाटन, मझौली और कटनी के जिले के बहोरीबंद क्षेत्र में विस्फोट करके कैश लूटने की वारदात हुई है। सभी में नकाबपोश युवकों के बिना नंबर की बाइक से आने और सीसीटीवी में स्प्रे करके पहचान छिपाने का प्रयास किया गया है। सूत्रों के अनुसार जो तरीका यहां अपनाया गया है, वैसा तरीका अपनाकर हरियाणा और राजस्थान में बैंक एटीएम का कैश लूटने की घटनाएं होना जांच में सामने आयी है।

आठ माह में तीन वारदात

- पिछले वर्ष जून माह में पाटन के नुनसर स्थित बैंक ऑफ महाराष्ट्र के एटीएम को विस्फोट से उड़ाकर 6.83 लाख रुपए चुराए गए थे। वारदात रात 1.28 बजे के करीब हुई थी। धमाके के चलते कई नोट जल भी गए थे।

- कटनी के बहोरीबंद के बाकल में पिछले वर्ष नवंबर में बदमाशा विस्फोट से सेंट्रल बैंक के एटीएम को उड़ाकर 10 हजार रुपए लूट ले गए थे। वारदात देर रात को अंजाम दी गई थी। नकाबपोश आरोपी बाइक से पहुंचे थे।

- मझौली थाना क्षेत्र में सिहोरा रोड, मझौली स्थित एसबीआई बैंक के एटीम में कुछ दिनों पहले देर रात को बाइक से आए तीन बदमाशों ने गार्ड की कनपटी पर बंदूक रखकर कैश लूटने की कोशिश की। लेकिन विस्फोट को अंजाम नहीं दे सकें।