कोरोना वायरस: हॉस्पिटल में इन कार्डधारकों के लिए रिजर्व होंगे 20 फीसदी बेड, निशुल्क होगा इलाज

अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने कहा- निजी अस्पतालों में बिस्तर खाली होने पर आने वाले हर मरीज को भर्ती किया जाना चाहिये।

<p>कोरोना वायरस: हॉस्पिटल में इन कार्डधारकों के लिए रिजर्व होंगे 20 फीसदी बेड, निशुल्क होगा इलाज</p>
जबलपुर. मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि अब आयुष्मान योजना के कार्डधारियों के लिए अस्पताल में 20 फीसदी बेड सुरक्षित रखे जाएंगे। बुधवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग जबलपुर में बैठक कर रहे थे।
मंत्री सारंग ने निजी अस्पतालों को निर्देश दिए कि कोरोना मरीजों के उपचार के लिये आरक्षित किये गये बिस्तरों में से कम से कम 20 प्रतिशत बिस्तरों पर आयुष्मान योजना के कार्डधारियों को प्राथमिकता दी जाए। वहीं, बैठक में निजी अस्पताल संचालकों ने कोरोना मरीजों के उपचार के लिये तय की गई दरों को सूचना पटल पर प्रदर्शित करने की बात भी स्वीकार की।
विश्वास सारंग ने कहा कि जबलपुर के निजी अस्पताल अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वाह करते हुए इस महामारी से लड़ने में शासन का पूरा सहयोग करेंगे और जनता की सेवा और शहर के हितों को प्राथमिकता देंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रत्येक मरीज को निःशुल्क उपचार मिले, इसके लिये मेडिकल और विक्टोरिया अस्पताल की क्षमता लगातार बढ़ाई जा रही है। सारंग ने मेडिकल एवं विक्टोरिया अस्पताल सहित रेलवे और मिलेट्री अस्पताल तथा निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के उपचार की सुविधाओं तथा आईसीयू एवं ऑक्सीजन सपोर्टेड बिस्तरों की उपलब्धता का ब्यौरा प्राप्त किया।
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बैठक में मौजूद निजी अस्पताल संचालकों से कहा कि उन्हें अस्पताल की क्षमता बढ़ाने की दिशा में तेजी से प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों में बिस्तर खाली होने पर आने वाले हर मरीज को भर्ती किया जाना चाहिये। केवल आर्थिक स्थिति के आधार पर किसी तरह का भेदभाव न हो, इसका उन्हें ध्यान रखना होगा। निजी अस्पताल संचालकों से कोरोना मरीजों के उपचार के लिये शासन द्वारा तय गाइडलाइन और प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करने की बात भी कही।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.