Indian Railway: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, ट्रेनों में इनसाइड पैंट्री में खाना हुआ महंगा

इटारसी स्टेशन प्रबंधन को आदेश की प्रति एक सप्ताह बाद आई, आज से ही नई दरें की लागू. यहां देखें रेट लिस्ट

<p>यात्रीगण कृपया ध्यान दें, ट्रेनों में इनसाइड पैंट्री में खाना हुआ महंगा</p>
इटारसी. रेलवे ने इटारसी समेत सभी स्टेशनों पर वेंडरों द्वारा बेचने वाले नाश्ते और भोजन की कीमतें शनिवार से बढ़ा दी है। स्टेशन और इनसाइड पैंट्री में खाने की कीमतें दस रुपए से लेकर 50 रुपए तक बढ़ाई गई हैं। इसमें जनता खाना भी शामिल हैं, जिस पर पांच रुपए बढ़ा दिया है। ट्रेन और पैंट्री में केवल चाय पहले की तरह दस रुपये में ही मिलती रहेगी। रेलवे ने ये दरें एक जनवरी से बढ़ाने की घोषणा की थी लेकिन इटारसी स्टेशन प्रबंधन को आदेश की प्रति एक सप्ताह विलंब से मिलने की वजह से नई दरों को आज से लागू कर दिया गया है। इसके साथ ही स्टेशन पर अब अंडा और चिकन करी भी मिलने लगेगी।
रेट लिस्ट जारी
बताया जाता है कि आदेश मिलने के बाद वेंडरों ने भी ये दरें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी हैं। वेंडरों का कहना है कि नई दरें जल्दी ही बोर्ड पर लिखवा दी जाएंगी ताकि यात्रियों को पता चल सकें। आज प्लेटफार्म पर कई यात्रियों ने रेट को लेकर वेंडरों से विवाद किया, हालांकि वेंडरों ने रेलवे के आदेश की कॉपी दिखाई तब जाकर यात्री शांत हुए।
वर्ष 2012 के बाद अब बढ़ी कीमतें
स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2012 से रेलवे स्टेशनों पर खाने के दाम नहीं बढ़े थे। इस कारण ठेकेदार भी कई बार खाने की कीमतें बढ़ाने की मांग रेलवे बोर्ड से कर चुका है। इसे आधार बनाकर खानपान के सामान को व्यवहारिक मूल्य पर उपलब्ध कराने का फैसला किया गया है। दरें बढ़ाने के साथ ही खानपान की गुणवत्ता को सुधारने की हिदायत दी गई है। अधिकारियों को भी नियमित रूप से खानपान के स्टॉल की जांच करने को कहा गया है जिससे यात्रियों को शुद्ध सामान उपलब्ध हो।
इनसाइड पैंट्री कोच में भी बढ़ी दरें
स्थानीय प्रबंधन के अनुसार रेलवे ने करीबन दो दर्जन ट्रेनों में लगे इनसाइड पैंट्री कोच में भी खानपान की दरें बढ़ाई है। हालांकि अधिकारियों का दावा है कि ट्रेन की पैंट्री कार में मिलने वाले खाना, स्टेशनों पर मिलने वाला खाने से दस रुपए सस्ता है। गौरतलब है कि 24 घंटे या इससे अधिक की लंबी दूरियों की ट्रेनों में रेलवे ने पैंट्रीकार लगाई है जिसमें ठेका सिस्टम पर यात्रियों को रेल प्रशासन की ओर से खाना उपलब्ध कराया जाता है।
ये रहेगी खानपान की दरें (जीएसटी सहित रुपए में)
सामग्री पुराना शुल्क नया शुल्क
जनता खाना 15 20
नाश्ता (शाकाहारी) 25 35
नाश्ता (मांसाहारी) 30 45
भोजन (शाकाहारी) 45 70
भोजन (मांसाहारी) 90 120
वेज स्टैंडर्ड मील्स 60 70
नानवेज स्टैंडर्ड मील्स 70 80
चिकन करी स्टैंडर्ड मील्स 90 120
प्लेटफार्म पर यह भी मेन्यू में शामिल
भोजन अंडाकरी के साथ 80
बिरयानी (शाकाहारी) 350 ग्राम 70
बिरयानी (अंडा) 350 ग्राम 80
बिरयानी (चिकन) 350 ग्राम- 100
नाश्ता (शाकाहारी) 40
नाश्ता (मांसाहारी) 50
भोजन की थाली (शाकाहारी) 80
भोजन की थाली (अंडाकरी) 90
भोजन की थाली (चिकनकरी) 130 रुपए
रेल प्रबंधन ने प्लेटफार्मो और ट्रेनों के पैंट्री कार में मिलने वाले नाश्ते और खाने की कीमतें बढ़ा दी है। मंत्रालय से आदेश मिलने के बाद इसे लागू कर दिया गया है। साथ ही खाने की गुणवत्ता अच्छी बनाए रखने की हिदायत वेंडरों को दी गई।
आईए सिद्दकी, पीआरओ, भोपाल रेल मंडल
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.