आईपीएल

IPL 2021: आईपीएल के इतिहास के टॉप 5 बल्लेबाज, जिन्होंने बनाए सबसे ज्यादा रन

IPL 2021: टूर्नामेंट का दूसरा चरण यूएई में खेला जाएगा। पहले चरण में कोरोना के मामले आने से टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया। अब बचे हुए मैच 19 सितंबर से खेले जाएंगे।

नई दिल्लीSep 16, 2021 / 01:34 pm

Mahendra Yadav

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के दूसरे चरण का आगाज होने वाला है। इस टूर्नामेंट का दूसरा चरण यूएई में खेला जाएगा। पहले चरण में 29 मैच खेले गए थे। इसके बाद बायो बबल में कोरोना के मामले आने से टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया गया। अब बचे हुए मैच यूएई में खेले जाएंगे। आईपीएल के हर सीजन में कई बल्लेबाज नए रिकॉर्ड बनाते हैं तो कुछ पुराने रिकॉर्ड भी तोड़ते हैं। टी20 फॉर्मेट में दर्शकों को लंबे शॉट्स देखने में आनंद आता है। वहीं बल्लेबाज भी 20 ओवर में ज्यादा से ज्यादा रन बटोरने की कोशिश करते हैं। आईपीएल के कई बल्लेबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए हजारों रन बटोरें हैं। जानते हैं कि आईपीएल के अब तक के इतिहास में कौन—से बल्लेबाज ने अब तक सबसे ज्यादा रन बटोरे हैं।

आईपीएल के 13 सीजन में इसने बनाए सबसे ज्यादा रन
आईपीएल की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी। अब तक आईपीएल के 13 सीजन आयोजित हो चुके हैं। इस बार आईपीएल का 14 सीजन खेला जा रहा है।। वहीं बात करें आईपीएल के 13 सीजन की तो इन 13 सीजन में टीम इंडिया के कप्तान और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के के मामले में भी विराट कोहली नंबर 1 पर हैं।
यह भी पढ़ें— IPL 2021: मुंबई इंडियंस के साथ मैच से पहले आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टीम को दिया जीत का मंत्र

कोहली ने बनाए इतने रन
बता दें कि विराट कोहली आईपीएल के शुरुआती सीजन से खेल रहे हैं। वहीं कोहली शुरुआत से ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम से जुड़े हुए हैं। विराट कोहली के आईपीएल कॅरियर की बात करें तो कोहली अब तक आईपीएल में 192 मैच खेल चुके हैं। इन मैचों में कोहली ने 130.73 की स्ट्राइक रेट से 5878 रन बनाए हैं। अपने अब तक के आईपीएल कॅरियर में कोहली 5 शतक भी लगा चुके हैं। इसके साथ ही वे आईपीएल में एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन चुके हैं।
यह भी पढ़ें— IPL 2021: विराट कोहली का क्यों मुरीद है यह विदेशी खिलाड़ी? सीखना चाहता है यह गुर

रैना दूसरे नंबर पर
वहीं किसी एक टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना दूसरे नंबर हैं। बता दें कि सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा हैं। उन्होंने सीएसके लिए अब तक के आईपीएल इतिहास में 5368 रन बनाए हैं। लिस्ट में तीसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा हैं। रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के लिए अब तक कुल 5230 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं एबी डी विलियर्स। एबी आईपीएल में आरसीबी के लिए खेलते हैं। उन्होंने आईपीएल में अब तक 4625 रन बनाए हैं। वहीं महेन्द्र सिंह धोनी इस मामले में पांचवें नंबर पर हैंं। बता दें कि धोनी चेन्नई सुपर किंग्स टीम के कप्तान हैं। धोनी ने सीएसके के लिए अब तक 4432 रन बनाए हैं।
आइए जानें— IPL 2021 Full Schedule and Fixtures

Home / IPL / IPL 2021: आईपीएल के इतिहास के टॉप 5 बल्लेबाज, जिन्होंने बनाए सबसे ज्यादा रन

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.