खत्म हुई आरसीबी के कप्तान के रूप में पारी, विराट कोहली ने बताया- दुनिया में सबसे बड़ी है वफादारी

|

Updated: 12 Oct 2021, 01:32 AM IST

IPL 2021: आईपीएल 2021 के सोमवार को खेले गए एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की हार के साथ ही इसके कप्तान विराट कोहली भी अब इसका नेतृत्व नहीं करेंगे। हालांकि मैच के बाद विराट कोहली ने कप्तानी के बाद के टीम छोड़ने के सवाल पर दुनिया को एक बड़ी सीख दी।

शारजाह। इंडियन प्रीमियर लीग 2021 सीजन में विराट कोहली की आईपीएल में कप्तानी का युग सोमवार को समाप्त हो गया क्योंकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( आरसीबी ) को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ एलिमिनेटर मैच में एक विकेट से हार का सामना करना पड़ा। सुनील नरेन के चार विकेट और 26 रन की पारी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने सोमवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( आरसीबी ) को चार विकेट से शिकस्त दी।

इससे पहले, सुनील नारायण ने 21 रन देकर 4 विकेट लिए और इसके चलते कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को 138/7 के स्कोर पर रोक दिया। जब आईपीएल 2021 का यूएई लेग फिर से शुरू हुआ, कोहली ने घोषणा की थी कि वह मौजूदा सीजन के बाद फ्रेंचाइजी के कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे।

यह भी पढ़ेंः IPL 2021 RCB vs KKR: कोलकाता ने चार विकेट से जीता मुकाबला, क्वॉलीफायर 2 में दिल्ली से होगा मैच

मैच के बाद समापन समारोह के दौरान विराट कोहली से जब आरसीबी की कप्तानी के सफर के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इतने वर्षों तक उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ से ज्यादा प्रदर्शन किया। उन्होंने 120 फीसदी पर्फामेंस दी। विराट ने कहा कि उन्होंने आरसीबी में ऐसा कल्चर पैदा किया जिससे युवा खिलाड़ी आएं और खुलकर खेलें। उन्होंने बताया कि टीम इंडिया के कप्तान के रूप में भी उन्होंने यही कल्चर अपनाया।

विराट ने कहा, "मैंने एक ऐसी संस्कृति बनाने की पूरी कोशिश की है जहां युवा आ सकें और स्वतंत्रता और विश्वास के साथ खेल सकें मैंने हर बार आरसीबी को 120% दिया है, जो अब मैं एक खिलाड़ी के रूप में करूंगा।"

जब विराट से पूछा गया कि अब कप्तानी के बाद क्या वह लाल जर्सी में ही दिखेंगे या नहीं, यानी कहीं वह कोई और टीम तो ज्वाइन नहीं करने वाले, के सवाल पर उन्होंने कहा कि उनके लिए वफादारी सबसे बड़ी चीज है, जो दुनिया की और किसी चीज से ज्यादा मायने नहीं रखती। विराट ने कहा कि अब वह टीम के खिलाड़ी के रूप में अपना प्रदर्शन देंगे और फ्रेंचाइजी जो भी कप्तान चुनेगी, उसके साथ बेहतरीन ढंग से काम करेंगे। उन्होंने कहा कि वह कहीं नहीं जा रहे हैं और आईपीएल में अपना आखिरी मैच आरसीबी के साथ ही खेलेंगे और वफादारी निभाएंगे।

कोहली वर्ष 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के नियमित कप्तान बने थे और वह 2008 में टीम की स्थापना के बाद से एक खिलाड़ी के रूप अब तक आरसीबी का एक हिस्सा रहे हैं। विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी आईपीएल के फाइनल तक पहुंच गई थी। यह आईपीएल 2016 का सीजन था जब आरसीबी ने फाइनल में जगह बनाई और उसी सीजन में कोहली ने एक सत्र में एक बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक रन बनाए थे।

हालांकि, उसके बाद आरसीबी को कठिन मेहनत करनी पड़ी और यह टीम लगातार तीन वर्ष प्लेऑफ़ तक पहुंचने में विफल रही और यह कहानी अंतत: 2020 में टूटी। विराट कोहली ने 140 मैचों में आईपीएल में कप्तानी की। कोहली ने इस दौरान 66 मैच जीते और 70 हारे जबकि चार का कोई नतीजा नहीं निकला। कोहली आगामी टी20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया के टी20 कप्तान का पद भी छोड़ देंगे।

सोशल मीडिया पर छाया ट्रेंड

मैच के बाद प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, कू आदि पर विराट कोहली की कप्तानी और थैंक यू विराट जैसे हैशटैग ट्रेंड करने लगे। विराट का मैच के बाद दिया गया इंटरव्यू भी लोगों ने जमकर शेयर किया।

इसके अलावा सोशल मीडिया पर मैच के बाद अपने आंसू पोछते इमोशनल विराट कोहली का वीडियो भी खूब वायरल होता नजर आया।