IPL 2021 KKR vs DC: कोलकाता तीन विकेट से जीता रोमांचक मुकाबला, फाइनल में CSK से होगी भिड़ंत

|

Updated: 14 Oct 2021, 12:02 AM IST

IPL 2021: KKR vs DC: आईपीएल 2021 में बुधवार को शारजाह में कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच क्वॉलीफायर टू मुकाबला खेला गया। इसमें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 136 रनों का लक्ष्य हासिल कर फाइनल के लिए अपनी राह पक्की कर ली।

शारजाह। IPL 2021 KKR vs DC: सांसें थमा देने वाले अंतिम ओवरों में दिल्ली कैपिटल्स की शानदार गेंदबाजी के बाद शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे आईपीएल 2021 के क्वालीफायर-2 मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने तीन विकेट से मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। अब 15 अक्टूबर को दुबई में होने वाले आईपीएल के फाइनल में केकेआर की भिड़ंत चेन्नई सुपरकिंग्स के साथ होगी।

सबसे पहले आपको बताते हैं बेहद रोमांच से भरे आखिरी ओवर का हाल। केकेआर को जीत के लिए 6 गेंदों में 7 रन चाहिए थे। अश्विन ने आखिरी ओवर किया और 19.1 ओवर में केकेआर ने 1 रन लिया। 19.2 में कोई रन नहीं और 4 गेंदों पर 6 रन की जरूरत। 19.3 पर अश्विन ने शाकिब को एलबीडब्लू कर पवेलियन भेज दिया। 19.4 क्रीज पर आए नए बल्लेबाज नरायन लॉन्ग ऑफ पर कैच देकर वापस लौटे। 19.5 पर राहुल त्रिपाठी ने जबर्दस्त सिक्सर जड़कर केकेआर को जीत का सेहरा पहनाया और टीम ने तीन विकेट से मैच जीत लिया।

इससे पहले 17वें ओवर में खान ने केवल 2 रन देकर 1 विकेट लिया और केकेआर का स्कोर उस वक्त 125 पर तीन विकेट था। इसके बाद 18वें ओवर में रबाडा ने केकेआर को केवल 1 ही रन लेने दिया और 1 विकेट चटकाया। केकेआर का स्कोर 18 ओवर खत्म होने के बाद 126 पर 4 था। फिर 19वें ओवर में नोर्जे ने गेंदबाजी को थामा और एक विकेट देकर तीन रन दिए और केकेआर की रफ्तार को चार विकेट के नुकसान पर 129 पर रोक दिया।

इससे पहले गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर केकेआर ने दिल्ली कैपिटल्स को 135 रनों पर रोका और फिर शानदार बल्लेबाजी दिखाते हुए पारी को थामे रखा। केकेआर को 120 गेंदों में जीत के लिए 136 रनों की जरूरत थी।

वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने धमाकेदार शुरुआत की और उन्होंने पावरप्ले के अंत तक केकेआर को 51/0 पर ले जाने के लिए नाबाद अर्धशतकीय शुरुआत की। दोनों ने एक ही क्रम में खेल जारी रखा और केकेआर को 10 ओवर में 76/0 के स्कोर पर ले गए। वेंकटेश अय्यर ने रबाडा द्वारा 55 रन पर आउट होने से पहले अपना तीसरा आईपीएल अर्धशतक दर्ज किया।

हालांकि दिल्ली के गेंदबाज डीसी गिल (46), नितीश राणा (13), दिनेश कार्तिक (0), इयोन मोर्गन (0), शाकिब अल हसन (0) और सुनील नरेन (0) के विकेट जल्दी में लेने में सफल रहे, लेकिन में अंत में, केकेआर ने अंतिम ओवर में 7 रन बनाकर जीत दर्ज की।

केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 135 रन बनाए। केकेआर के लिए वरुण चक्रवर्ती ने दो, जबकि लॉकी फर्ग्यूसन और और शिवम मावी ने एक-एक विकेट लिए।

इससे पहले, दिल्ली ने सधी हुई शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने पहले विकेट के लिए 32 रनों का स्कोर खड़ा किया। हालांकि चक्रवर्ती ने शॉ को आउट कर इस बढ़ती साझेदारी को तोड़ दिया। शॉ ने 12 गेंदों में दो चौकों और एक सिक्स की मदद से 18 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी क्रीज पर उतरे मार्कस स्टोइनिस ने धवन का साथ दिया और दोनों ने 44 गेंदों में 39 रनों की पार्टनरशिप की।

केकेआर के गेंदबाज लगातार सधी गेंदबाजी करते रहे। जबकि दिल्ली के बल्लेबाज उनके सामने संघर्ष करते नजर आए। मावी ने स्टोइनिस को आउट कर इस बढ़ती साझेदारी को तोड़ दिया। स्टोइनिस ने 23 गेंदों में एक चौका लगाया और कुल 18 रन बनाए।

इसके बाद धवन का साथ देने आए श्रेयस अय्यर, लेकिन चक्रवर्ती ने धवन को चलता कर दिया और दिल्ली को करारा झटका दिया। धवन ने 39 गेंदों में एक चौके और दो छक्के की मदद से 36 रन का स्कोर बनाया।

यों तो अय्यर ने दिल्ली की पारी को लगातार आगे बढ़ाया। हालांकि दूसरे छोर पर उनका साथ किसी ल्लेबाज ने उनका साथ नहीं दिया। कप्तान ऋषभ पंत (6) और शिमरॉन हेत्मायर (17) रन बनाकर आउट हो गए। जबकि अय्यर ने अंत तक बल्लेबाजी की। अय्यर ने 27 गेंदों में एक चौका और एक छक्के की मदद से नाबाद 30 रन की पारी खेली। वहीं, दूसरी छोर से अक्षर पटेल भी चार रन बनाकर नाबाद रहे।