IPL 2021 Final CSK vs KKR: चेन्नई ने चौथी बार जीती ट्रॉफी, 27 रनों से दी कोलकाता को मात

IPL 2021 Final CSK vs KKR: दुबई में शुक्रवार को खेले गए आईपीएल 2021 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम कर लिया।

<p>IPL 2021 Final CSK vs KKR: Chennai Superkings defeats Kolkata Knight Riders by 27 runs and lift trophy 4th time </p>
दुबई। IPL 2021 Final CSK vs KKR: दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार रात खेले गए आईपीएल 2021 के फाइनल मुकाबले में एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने 27 रन से कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही सीएसके ने चौथी बार आईपीएल की ट्रॉफी अपनी झोली में डाली। 193 रनों का पीछा करते हुए केकेआर के सलामी बल्लेबाजों ने शुरुआत में तो सीएसके की बराबरी कर ली। लेकिन बाद में वे लय नहीं बना पाए और खिताबी मुकाबला हार बैठे। इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स टीम वर्ष 2010, 2011 और 2018 में भी आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है।
सबसे पहले केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी सीएसके के बल्लेबाज डुप्लेसिस (86) की शानदार पारी के चलते चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया। सीएसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 192 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम निर्धारित 20 ओवरों में नौ विकेट पर 165 रन ही बना पाई और मुकाबला हार गई।
चेन्नई की ओर से शार्दूल के अलावा रवींद्र जडेजा और जोश हेजलवुड ने दो-दो विकेट झटके। वहीं, दीपक चाहर और ड्वेन ब्रावो ने एक-एक विकेट लिया।

https://twitter.com/hashtag/SuperCham21ons?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता टीम की शुरूआत शानदार रही। केकेआर के सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और पहले विकेट के लिए 62 गेंदों में 91 रनों की साझेदारी की। इस बीच अय्यर ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। इस साझेदारी को अय्यर को आउट कर शार्दुल ने तोड़ा। अय्यर ने 32 गेंदों में पांच चौकों और तीन सिक्सर की मदद से 50 रन बनाए।
इसके बाद बल्लेबाजी करने आए नितीश राणा बिना खाता खोले ही शार्दूल की गेंद पर आउट हो गए। जहां एक छोर से शुभमन गिल लगातार रन बना रहे थे, दूसरे छोर पर उन्हें कोई बेहतर साझेदार नहीं मिला। राणा के बाद आए सुनिल नारायण दो रन बनाकर आउट हो गए। दीपक चाहर ने गिल को आउट कर केकेआर को करारा झटका दिया। गिल ने 43 गेंदों में छह चौकों की मदद से केकेआर की तरफ से सर्वाधिक 51 रन बनाए।
https://twitter.com/hashtag/SuperCham21ons?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इसके बाद केकेआर का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर जम नहीं पाया और दिनेश कार्तिक (9), शाकिब अल हसन (0), राहुल त्रिपाठी (2), कप्तान मोर्गन (4) और मावी (20) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। फर्ग्यूसन ने नाबाद 18 और वरुण चक्रवर्ती बिना खाता खोले ही नाबाद रहे।
कोलकाता की तरफ से सुनिल नारायण ने दो विकेट लिए जबकि शिवम मावी को एक विकेट से संतोष करना पड़ा। सीएसके के सलामी बल्लेबाजों डुप्लेसिस और ऋतुरारज गायकवाड़ के बीच पहले विकेट के लिए 61 रनों की लंबी साझेदारी ने मैच को सधी शुरुआत दी और सीएसके का स्कोर बनाए रखा। इस बीच ऋतुराज गायकवाड़ इस आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। गायकवाड़ ने आईपीएल 2021 में 635 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया।
https://twitter.com/faf1307?ref_src=twsrc%5Etfw
गायकवाड़ और डुप्लेसिस की बढ़ती साझेदारी को नारायण ने तोड़ा। गायकवाड़ ने 27 गेंदों में तीन चौकों और एक सिक्सर की मदद से 32 रन जुटाए। इसके बाद क्रीज पर आए रॉबिन उथ्थपा और डुप्लेसिस ने पारी को संभाला। जहां डुप्लेसिस एक छोर से लगातार रन बनाना जारी रखे थे, तो दूसरी छोर से उथ्थपा ने भी उनका बखूबी साथ बखूबी निभाया।
दोनों ने केकेआर के गेंदबाजों के खिलाफ जमकर रन जुटाए। उथ्थपा और डुप्लेसिस ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 32 गेंदों पर 63 रन की साझेदारी की। नारायण ने उथ्थपा को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा और उथ्थपा ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 15 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से 31 रन बनाए।
https://twitter.com/hashtag/KKR?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
उथप्पा के वापस लौटने के बाद मोइन अली क्रीज पर आए और इस दौरान डुप्लेसिस ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। मोइन और डुप्लेसिस के बीच तीसरे विकेट के लिए 39 गेंदों में 68 रनों की साझेदारी हुई और 20वें ओवर के अंतिम गेंद पर मावी ने डुप्लेसिस को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। डुप्लेसिस ने फाइनल मुकाबले में जबर्दस्त बल्लेबाजी दिखाते हुए 59 गेंदों मे सात चौकों और तीन
सिक्सर की मदद से 86 रन बनाए। वहीं, मोइन ने 20 गेंदों में दो चौकों और तीन सिक्सर की मदद से नाबाद 37 रन बनाए।

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.