IPL 2019 Final: मुंबई के लिए सबसे बड़ी चुनौती हैं CSK के ये 6 खिलाड़ी, कभी भी पलट सकते हैं गेम

मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स 3-3 बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं
चेन्नई ने दिल्ली को हराकर फाइनल में प्रवेश किया है
मुंबई ने चेन्नई को हराकर फाइनल में स्थान पक्का किया था

<p>Chennai Super Kings </p>

हैदराबाद। IPL सीजन 12 के फाइनल मुकाबले में आज मुंबई इंडियंस का मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स से है। पांचवी बार ये दोनों टीमें फाइनल में एक-दूसरे के सामने होंगी। फाइनल में जगह पक्की करने वाली ये दोनों टीमें आईपीएल की दमदार टीमें हैं। मुंबई और चेन्नई ने 3-3 बार IPL के खिताब पर कब्जा किया है। ऐसे में आगे निकलने की होड़ दोनों टीमों की रहेगी। ऐसे में मुंबई इंडियंस को चेन्नई से और चेन्नई को मुंबई से बहुत सावधान रहना होगा, क्योंकि दोनों टीमों में ऐसे खिलाड़ी हैं जो कभी भी मैच का पासा पलट सकते हैं।

CSK के इन 6 खिलाड़ियों से मुंबई रहे सावधान तो अच्छा है

 

महेंद्र सिंह धोनी

चेन्नई चेन्नई सुपरकिंग्स की सबसे बड़ी ताकत तो उसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं। बल्लेबाजी, विकेटकीपिंग और कप्तानी में धोनी का कोई मुकाबला नहीं। ऐसे में रोहित शर्मा के लिए सबसे बड़ी चुनौती तो धोनी ही होंगे। धोनी किसी भी वक्त मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं। धोनी ने इस सीजन में खेले गए 14 मुकाबले में 103.50 की औसत और 137.54 की स्ट्राइक रेट से 414 रन बनाए हैं। धोनी ने इस दौरान 3 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं विकेट के पीछे भी उन्होंने 14 शिकार किए हैं।

शेन वाटसन

शेन वॉटसन का बल्ला वैसे तो आईपीएल के इस सीजन में ज्यादा नहीं चला है, लेकिन बड़े मैच में शेन वॉटसन किसी भी गेंदबाज की बक्खियां उधेड़ सकते हैं, फिर चाहे उनके सामने विश्व का नंबर वन गेंदबाज बुमराह ही क्यों ना हो। रोहित शर्मा के लिए शेन वॉटसन भी बड़ी चुनौती बन सकते हैं। शेन वॉटसन काफी अनुभवी बल्लेबाज हैं। दिल्ली के खिलाफ क्वालीफायर 2 में भी उन्होंने 32 गेंदों में 50 रन की पारी खेलकर फॉर्म में आने के संकेत दे दिए थे। वाटसन ने इस सीजन में औसत स्तर का प्रदर्शन करते हुए 16 मैचों में 318 रन बनाए हैं जिसमें उन्होंने दो अर्द्धशतक भी जड़े।

 

फाफ डुप्लेसिस

मुंबई के लिए जो खिलाड़ी खतरा बन सकता है, उसमें तीसरा नाम है दक्षिण अफ्रीका के फाफ डुप्लेसिस का, डूप्लेसिस का ये सीजन उतार-चढ़ाव भरा रहा है, लेकिन मुश्किल वक्त में उन्होंने अपने बल्ले से टीम का हमेशा साथ दिया। उन्होंने अभी तक खेले गए 11 मैचों में 37.00 की औसत और 120 की स्ट्राइक रेट से 370 रन बनाए हैं। इस दौरान फाफ ने तीन अर्धशतक भी जमाए हैं।

 

सुरेश रैना

IPL के सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक सुरेश रैना मुंबई के लिए बड़ी चुनौती बन सकते हैं। रैना के लिए ये सीजन अभी तक कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने अपनी फॉर्म वापस पा ली और टीम को कुछ महत्वपूर्ण मैचों में जीत भी दिलाई। सुरेश रैना को हमेशा बड़े मैच का खिलाड़ी माना जाता है। रैना ने इस सीजन में खेले गए 16 मैचों में 25.00 की औसत से 375 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 3 महत्वपूर्ण अर्धशतक भी लगाए हैं।

 

इमरान ताहिर

अब बात गेंदबाजी डिपार्टमेंट की तो इमरान ताहिर का नाम सबसे पहले आता है। पर्पल कैप की होड़ में इमरान ताहिर फिलाहल दूसरे नंबर पर हैं। इस सीजन में इमरान ताहिर ने हर मैच में उस वक्त टीम को विकेट दिलाए हैं, जब-जब टीम मुश्किल में रही है। 40 साल के इमरान ताहिर ने इस सीजन में खेले गए 16 मुकाबलों में 6.65 की इकॉनमी और 17.00 के औसत के साथ 24 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान ताहिर ने दो बार 4 विकेट भी झटके हैं।

 

हरभजन सिंह

मुंबई से अलग होकर चेन्नई से जुड़े हरभजन ने अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है। रिटायरमेंट के चर्चे के बीच उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी की बोलती बंद कर दी है। हरभजन ने इस सीजन में चेन्नई की तरफ से खेलते हुए 10 मैचों में 7.12 की इकॉनमी और 17.81 की औसत से 16 विकेट चटकाए हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.