अब आधा हो जाएगा आपके बिजली का बिल, हरियाणा सरकार ने लिया बड़ा फैसला

1 अक्टूबर 2018 से आपके बिजली का बिल अब आधा हो जायेगा। अब तक 4.50 रूपए प्रति यूनिट की दर से आने वाला बिल पर अब 1 अक्टूबर 2018 से 2.50 रूपए प्रति यूनिट की दर से ही भुगतान करना होगा।

<p>अब आधा हो जाएगा आपके बिजली का बिल, हरियाणा सरकार ने लिया बड़ा फैसला</p>
नई दिल्ली। 1 अक्टूबर 2018 से आपके बिजली का बिल अब आधा हो जायेगा। अब तक 4.50 रूपए प्रति यूनिट की दर से आने वाला बिल पर अब 1 अक्टूबर 2018 से 2.50 रूपए प्रति यूनिट की दर से ही भुगतान करना होगा। सरकार के इस कदम से लाखों ग्राहकों को फायदा होगा।
200 यूनिट खर्च करने पर इतना होगा फायदा

सरकार ने फैसला किया है कि अब 200 यूनिट तक की मासिक खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल को घटाकर 2.50 रुपए प्रति यूनिट कर दिया जाएगा। इस कदम से बीपीएल परिवारों के लिए बिजली बिल मे लगभग 50 फीसदी का फायदा मिलेगा। वहीं प्रतिमाह 50 यूनिट बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को ₹ 2 प्रति यूनिट के हिसाब से बिल का भुगतान करना होगा।
लाखों उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनेहर लाल खट्टर ने घोषणा करते हुए कहा कि सरकार के इस फैसले से उपभोक्ताओं के मासिल बिल में करीब 437 रुपए प्रति महीने की बचत होगी। मुख्यमंत्री ने इसे ऐतिहासिक निर्णय मानते हुए कहा कि इससे राज्य के 40 लाख घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ होगा।
बिजली बिल फूंकों आंदोलन

आपको बता दे हरियाणा में दिल्ली की तरह ही बिजली बिल को कम करने के लिए आम आदमी पार्टी ने हरियाणा सरकार आंदोलन करने की धमकी दी थी। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नवीन जयहिंद ने रोहतक में गुरूवार को कहा कि मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री दिल्ली से सस्ती बिजली देने का झूठा प्रचार कर रहे हैं। जयहिंद ने कहा कि हरियाणा में जहां 200 यूनिट तक बिजली की दर 2.50 रूपए प्रति यूनिट है, तो दिल्ली में 200 यूनिट तक एक रूपए प्रति यूनिट है। हरियाणा में जहां 400 यूनिट तक 4.27 रूपए प्रति यूनिट बिजली दर है तो दिल्ली में 400 यूनिट तक 2 रूपये प्रति यूनिट दर है। उन्होंने कहा कि जहां हरियाणा में 8 से 10 घंटे बिजली आती है वहीं दिल्ली में 24 घंटे बिजली आती है। दिल्ली में एक घंटा बिजली जाने पर उपभोक्ता को 50 रूपए प्रति घंटे के हिसाब से हर्जाना मिलता है।
 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.