कोरबा

आखिर क्यों उत्पादन बढ़ाने एसईसीएल कंपनी इस माह कर रहा जोर आजमाइश, पढि़ए खबर…

– 11 माह की अवधि में कंपनी ने प्रत्येक माह औसत 11.72 मिलियन टन कोयले का उत्पादन

कोरबाMar 12, 2018 / 10:10 am

Shiv Singh

कोरबा . चालू वित्तीय का अंतिम महीना एसईसीएल के लिए काफी चुनौती भरा है। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कंपनी को इस माह के अंत तक 23 मिलियन टन कोयले का उत्पादन करना है, जो कंपनी के लिए मुश्किल भरा लक्ष्य है। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कंपनी ने पूरे संसाधन झोंक दिये हंै। गेवरा सहित अन्य खदानों में प्रतिदिन होने वाले उत्पादन को बढ़ा दिया गया है।
कोल इंडिया की अनुषांगिक कंपनी एसईसीएल ने 11 माह में 129 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया है। इस उत्पादन के साथ एसईसीएल ने कोल इंडिया की सभी कंपनियोंं को पीछे छोड़ दिया है। 11 माह की अवधि में कंपनी ने प्रत्येक माह औसत 11.72 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया है। लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एसईसीएल को मार्च में लगभग 29 मिलियन कोयले का उत्पादन करना है।
यह भी पढ़ें
मौसम की मार का यहां दिख रहा असर, अब इन ग्रामीणों को सताने लगी रोजी-रोटी की चिंता, पढि़ए खबर…

यहां तक पहुंचने के लिए कंपनी ने सभी खदानों में प्रतिदिन होने वाली उत्पादन लक्ष्य को बढ़ा दिया है। गेवरा में भी प्रतिदिन डेढ़ से पौने लाख टन कोयले का उत्पादन किया जा रहा है। दीपका और कुसमुंडा परियोजना के अफसर और कर्मचारी भी लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। वित्तीय वर्ष 2017- 18 में कोल इंडिया ने एसईसीएल को 153 मिलियन टन कोयले उत्पादल का लक्ष्य दिया है।
दूसरे स्थान पर एमसीएल
126 मिलियन टन कोयला उत्पादन के साथ महानदी कोल्ड फिल्ड दूसरे स्थान पर है। एमसीएल एसईसीएल को उत्पादन में कड़ी टक्कर दे रहा है।

डिस्पैच भी बड़ी चुनौती

एसईसीएल के लिए कोयला उत्पादन के साथ डिस्पेच भी बड़ी चुनौती है। इसे लेकर कोल इंडिया चेयरमैन ने भी सीएमडी से विडियो कांफ्रेसिंग कर चुके हैं। कोल अफसरों का कहना है कि जरूरत के अनुसार रैक नहीं मिलने से डिस्पेच प्रभावित हो रहा है। पिछले साल एक अप्रैल से गेवरा परियोजना से 29.43 मिलियन टन कोयले का डिस्पेच अलग अलग कंपनियों को किया गया है।

Home / Korba / आखिर क्यों उत्पादन बढ़ाने एसईसीएल कंपनी इस माह कर रहा जोर आजमाइश, पढि़ए खबर…

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.