ये कंपनी अपने ग्राहकों को दे रही है, जब मन करे तब पेमेंट की सुविधा

|

Published: 15 Sep 2018, 03:31 PM IST

आजकल कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए नए-नए तरीके लेकर आ रही है। कंपनियां किसी भी कीमत पर ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को खुद से जोड़ने में लगी हुई है।

ये कंपनी अपने ग्राहकों को दे रही है, जब मन करे तब पेमेंट की सुविधा

नई दिल्ली। आजकल कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए नए-नए तरीके लेकर आ रही है। कंपनियां किसी भी कीमत पर ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को खुद से जोड़ने में लगी हुई है। ऐसे में अमेरिका के मैनहैटन में ऐसा स्टोर खुला है जहां न कोई दुकानदार है, न ही पेमेंट करने का काउंटर। कोई भी अंदर जाकर ऐक्टिवेटेड चारकोल ड्रिंक लेकर निकल सकता है। हालांकि, यह मुफ्त नहीं है। कंपनी ग्राहकों को सामना खरीदने के बाद जब दिल करे पैमेंट करने का मौका दे रही है। ऑनलाइन पेय पदार्थ बेचने वाली डर्टी लेमन नाम की कंपनी ने ये स्टोर शुरू किया है। जिसका नाम जब मन करे, पेमेंट करें- मुझे आप पर भरोसा रखा है।

जब चाहे तब करें पेमेंट
दरअसल, अमेरिका के मैनहैटन में ऐसा स्टोर खुला है। जहां न ता कोई दुकानदार है और न ही कोई कैशियर है। आप स्टोर से इस स्टोर से 10.83 डॉलर (करीब 780 रुपए) का ऐक्टिवेटेड चारकोल ड्रिंक लेकर जा सकते हैं। हालांकि, यह मुफ्त नहीं है। इसका आपको पैमेंट करना होगा। लेकिन आप ये पैमेंट सामान लेने के बाद जब चाहें तब कर सकते हैं। डर्टी लेमन को अपने कस्टमर पूरा भरोसा है।

ऐसे कर सकते है पेमेंट
कंपनी का मानना है कि जिस तरह से कस्टमर ऑनलाइन ऑर्डर पर होम डिलिवरी करने के बाद पैमेंट कर देता है। उसी तरह से काउंटर फ्री स्टोर से ड्रिंक लेने के बाद टेक्स्ट मेसेज के जरिए पेमेंट कर देंगे।कंपनी के स्टोर से ड्रिंक खरीदने के बाद ग्राहकों को डर्टी लेमन लिखकर एक मैसेज करना होगा। इसके जवाब में कंपनी का रेप्रजेंटेटिव एक लिंक भेजकर ग्राहकों से पूछता है कि 'क्या आपको कुछ और चाहिए? कंपनी की तरफ से भेजे गए इस लिंक पर क्लिक कर ग्राहक पैमेंट कर सकते हैं।

नहीं है चोरी का डर
कंपनी के सीईओ जैक नॉर्मैंडिन का कहना है कि उनको स्टोर से सामान की चोरी होने का कोई डर नहीं है। ना ही वो ऐसा कर के चोरी को बढ़ावा दे रहे हैं। उनका कहना है कि बार बार चोरी करने पर लोग खुद को कसूरवार समझेंगे। एक सवाल क्या कंपनी इतने सामान की चोरी को बर्दाश्त कर पाएगी? के जवाब में उन्होंने कहा कि कंपनी इतने सामान को चोरी की जगह पर सैंपलिंग कॉस्ट मानकर चलेगी।

2015 में शुुरु हुआ था स्टोर
आपको बता दें कि डर्टी लेमन की स्थापना साल 2015 में हुई थी। वर्तमान में इस कंपनी के एक लाख कस्टमर है। कंपनी अब अपने कारोबार को बढ़ाने पर विचार कर रही है। कंपनी की कोशिश अन्य शहरों में भी अपने स्टोर खोलने की है। कंपनी कई मशहूर हस्तियों और निवेशकों से फंड जुटाने की भी कोशिश में है।

 

Related Stories