SBI कर्मचारियों को मिलेगी कहीं से भी काम करने की इजाजत, होगी 1000 करोड़ रूपए की बचत

|

Published: 15 Jul 2020, 06:30 PM IST

  • भारतीय स्टेट बैंक (State bank of India ) ने अपने कर्मचारियों को देगा कहीं से भी काम करने की इजाजत
  • SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ( SBI Chairman Rajneesh Kumar ) ने किया 1000 करोड़ की बचत का दावा
  • बैंक के AGM में चेयरमैन ने कही ये बात

नई दिल्ली : कोरोनावायरस ( CORONAVIRUS ) के कारण लगभग सभी कंपनियां Work From Home करवा रही है। ऐसे में देश के सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State bank of India ) ने अपने कर्मचारियों को बड़ी सौगात देने जा रहा है। आने वाले समय में SBI के कर्मचारी कहीं से भी काम कर सकेंगे। बैंक अपने सिस्टम में कर्मचारियों के लिए कहीं से भी काम करने की सुविधा जोड़ेगा।

SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ( SBI Chairman Rajneesh Kumar ) का कहना है कि इस कहीं से भी काम करने की रणनीति से 1,000 करोड़ रुपये की बचत होगी। बैंक फिलहाल इसके लिए बुन‍ियादी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर ( Infrastructure ) तैयार कर रहा है।

Honey Business के लिए मोदी सरकार देगी मदद, महीने में होगी 1 लाख की कमाई

रजनीश कुमार ने बैंक की 65वीं वार्षिक आम सभा को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। इस बारे में आगे बात करते हुए कुमार ने कहा कि बैंक का पूरा फोकस लागत कम करने, कर्मचारियों की संख्या को युक्तिसंगत बनाने, उनके कौशल को बढ़ाने, प्रोडक्‍टिविटी सुधारने और प्रशासकीय कार्यालयों से निकालकर उन्‍हें बिक्री कार्यालयों में तैनात करने इत्यादि पर रहेगा।

बैंक की AGM के दौरान कुमार ने शेयर धारकों से भी सवाल जवाब किये । राइट्स इश्यू के सवाल पर उन्होने कहा कि बैंक में सरकार की हिस्सेदारी है ऐसे में राइट्स इश्यू ( Rights Issue ) लाने के लिए सरकार को निवेश करना पड़ेगा ताकि उसकी हिस्सेदारी पर फर्क न पड़े । इसके अलावा बैंक की आगे की योजनाओ पर बात करते हुए उन्होने कहा कि एसबीआई जल्द ही इक्विटी के जरिये 20,000 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने के लिए मंजूरी ले सकता है।

टला नहीं है कोविड-19 ( Covid-19 ) खतरा- कोविड-19 के बारे में बात करते हुए SBI प्रमुख ने कहा कि संकट अभी भी बना हुआ है, इसलिए 2020-21 किसी भी अन्य बैंक या वित्तीय संस्थान की तरह SBI के लिए भी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। हालांकि हालात से निपटने के लिए देश के सबसे बड़े बैंक ने तैयारी कर रखी है और लोगों की मदद के लिए वो तत्पर हैं इस कठिन हालात में बैंक ने डिजीटल लोन ( Digital Loan ) देने की रफ्तार को बढ़ा दिया है।