पेमेंट बैंक बाजार में उतरने को तैयार मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज, इस तरह बदलेंगे आपकी जिंदगी

इस टेस्टिंग के सफल होने के बाद आरआर्इएल अाधिकारिक तौर पर अपने पेमेंट सेवा को लाॅन्च करेगी।

<p>अब पेमेंट बैंक बाजार में भी उतरेगी मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज, इस तहर बदलेंगे आपकी जिंदगी</p>

नर्इ दिल्ली। भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर शख्स आैर सफल बिजनेसमैन मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज बहुत जल्द ही जियो पमेंट्स बैंक की शुरुआत करने वाली है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसके नेटवर्क आैर इन्फ्रास्ट्रक्चर टेस्टिंग के लिए बीटा ट्रायल्स की शुरुआत कर दी है। इस टेस्टिंग के सफल होने के बाद आरआर्इएल अाधिकारिक तौर पर अपने पेमेंट सेवा को लाॅन्च करेगी।

बीटा टेस्टिंग में मिल रहा अच्छा रिस्पाॅन्स

अभी कुछ दिनों पहले ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के नतीजे जारी किया था। रिलायंस जियो के स्ट्रैटेजी एंड प्लानिंग हेड अंशुमान ठाकुर ने मीडिया को बताया कि कंपनी ने जियो पेमेंट बैंकिंग सेवा की बीटा टेस्टिंग शुरू कर दिया है। शुरुआती दौर में मर्चेंट्स की तरफ से हमें रिस्पाॅन्स मिल रहा है।


पेटीएम व एयरटेल पेमेंट बैंक को मिलेगी कड़ी टक्कर

जियो पेमेंट भारत का एेस आठवां पेमेंट बैंक होगा जिसे लाइसेंस मिला है। इसके साथ ही एयरटेल, पेटीएम, इंडिया पोस्ट, आैर फिनो पेमेंट बैंक के बाद पांचवां एक्टिव पेमेंट बैंक होगा। रिलायंस जियो आैर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआर्इ) ने अप्रैल 2018 में इसके लिए हाथ मिलाया था। जियो पेमेंट बैंक लाॅन्च होने के बाद एयरटेल पेमेंट बैंक, व विजय शेखर शर्मा द्वारा प्रोमोटेड पेटीएम को कड़ी टक्कर मिल सकती है। एयरटेल ने अपनी पेमेंट सेवा की शुरुआत नवंबर 2016 में किया था जबकि पेटीएम की शुरुआत मर्इ 2017 में हुर्इ थी। फिनो बैंक को पिछले साल ही जून में शुरू किया गया था।


क्या होता है पेमेंट बैंक

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2013-14 में पेमेंट बैंक माॅडल का आइडिया दिया था। रिजर्व बैंक ने में वित्तीय सेवा पेनीट्रेशन को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया था। आरबीआर्इ ने ताे इसे भारतीय बैंक स्पेस में ‘डिसरप्टर’ तक करार दिया था। पारंपरिक बैंक व पेमेंट बैंक सबसे बड़ा अंतर यह होता है कि पेमेंट बैंक वित्तीय सेवाएं तो देता है लेकिन वो किसी भी तरह की वित्तीय उत्पाद की सुविधा नहीं दे सकता है। पेमेंट बैंक के माध्यम से एक लाख रुपए तक ही डिपाॅजिट किया जा सकता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.