10 हजार रुपए जमा करो और सरकारी अस्पताल में नौकरी पाओ, तनख्वाह मिलेगी इतनी

यहां 10 हजार रुपए जमा करो और सरकारी अस्पताल में नौकरी पाओ, तनख्वाह मिलेगी इतनी

<p>यहां 10 हजार रुपए जमा करो और सरकारी अस्पताल में नौकरी पाओ, तनख्वाह मिलेगी इतनी</p>
विकास सोनी@रायपुर. सरकारी अस्पताल में नौकरी के लिए 105 पदों पर भर्ती निकली है। लेकिन इस नौकरी के लिए आपको 10 हजार रुपए देना होगा। रुपए जमा करने के साथ ही आपको पक्की नौकरी लग जाएगा। ये सब सुनने में थोड़ा अटपटा जरूर लग रहा होगा। लेकिन राजधानी रायपुर के डीकेएस (दाऊ कल्याण सिंह सुपरस्पेशयालिटी हॉस्पिटल) में नौकरी के नाम पर बेरोजगारों से ऐसे ही पैसा वसूला जा रहा है। जिसने पैसा जमा किया है उसे इंटरव्यूव में बुलाकर नौकरी दिया जा रहा है।

ये है पूरा मामला
दरअसल चतुर्थ श्रेणी के विभिन्न पदों पर भर्ती कराने के नाम पर युवाओं से 10 हजार रुपए वसूले जा रहे हैं। पत्रिका को मिली शिकायत के बाद टीम ने स्टिंग ऑपरेशन करते हुए पूरा घटनाक्रम कैमरे में कैद कर लिया।

पत्रिका टीम लैब अटेंडेंट की नौकरी की तलाश में आंबेडकर अस्पताल के सुरक्षा सुपरवाइजर के पास पहुंची। टीम से एजेंट ने डिग्री और अनुभव के विषय में पूछा इस पर संवाददाता ने अनुभव न के बराबर होने की जानकारी दी। जिस पर उन्होंने कहा कि नहीं है तो भी चल जाएगा, लेकिन साक्षात्कार के दौरान ऐसा नहीं बोलना है। साक्षात्कारकर्ताओं के सामने अनुभव होने की बात बतानी है। इसके बाद एजेंट ने दो-तीन दिनों के भीतर फोन पर सूचना देने की बात करते हुए काम हो जाएगा कहा। वहीं, इंटरव्यू के बाद आवश्यक दस्तावेजों के साथ 5 हजार रुपए पंजीयन के और 5 हजार रुपए पहली तनख्वाह मिलने के बाद देने की बात कही गई। इस पर टीम अपने नाम और मोबाइल नंबर के साथ वांछित पद की जानकारी देते हुए वहां से चल पड़ी।

अटेंडेंट को लिफ्ट ऑपरेटर की नौकरी
टीम को प्लेसमेंट दफ्तर के बाहर राजधानी का ही एक पीडि़त अभ्यर्थी मिला। जिसने बताया, कि उसके पास डीएमएलटी की डिग्री के साथ 5 वर्ष का अनुभव है। इसके बावजूद उसका इंटरव्यू लेते हुए लिफ्ट ऑपरेटर की नौकरी दिलाने की बात कही गई, साथ ही कुछ दिनों बाद उसे वांछित पद पर नियुक्त करने की बात कही गई। साथ उससे भी 10 हजार रुपए की राशि देने की बात कही गई। जिसमें 5 हजार रुपए पहले और 5 हजार रुपए पहली तनख्वाह मिलने के बाद।

ब्लेजर सहित आइकार्ड के लिए रकम
इस पूरे मामले पर अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि निजी संस्थान को विभिन्न 105 पदों पर भर्ती कर संचालन का जिम्मा सौंपा है। जिसके लिए मासिक रूप से उन्हें तनख्वाह का भुगतान किया जाएगा। वहीं, प्लेसमेंट एजेंसी का कहना है कि कर्मियों के लिए ब्लेजर, आइकार्ड सहित अन्य व्यवस्था कराई जाएगी, जिसके लिए शुल्क आवश्यक है। इसके लिए पद का एक माह का वेतनमान ही लिया जा रहा है।

प्लेसमेंट एजेंसी से हो रही भर्ती
पत्रिका को शिकायत मिली थी कि टैगोर नगर स्थित एक निजी रोजगार संस्थान के माध्यम से भर्ती कराई जा रही है। इसके बाद टीम उपरोक्त दफ्तर पहुंची। वहां मौजूद कर्मियों ने बताया कि लैब अटेंडेंट के सारे पद भरे जा चुके हैं, सिर्फ सीएसएसडी (सेंट्रल स्टेरिल सप्लाई डिपार्टमेंट) के पदों को खाली बताया गया और संवाददाता से डिग्री की बात कही। इसकी डिग्री न होने की स्थिति में टीम ने आंबेडकर में तैनात एजेंट के हवाले से भर्ती करने की बात कही, जिस पर कर्मियों ने उन्हें सर से संबोधित करते हुए उन्हीं से बात करने की बात कही।

हमारी जिम्मेदारी नहीं
हमारी ओर से निजी कंपनी को आउटसोर्स किया गया है, जो कि विभिन्न 105 पदों पर कर्मियों को नियुक्त कर संचालन की व्यवस्था संभालेगी। इसके एवज में कंपनी को मासिक रूप से भुगतान किया जाएगा। इसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं बनती।
डॉ. पुनीत गुप्ता, अधीक्षक, डीकेएस अस्पताल

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.