Kotak Mahindra Bank करेगा वेतन कटौती, 25 लाख सैलेरी वाले गंवाएंगे 10 फीसदी राशि

|

Updated: 07 May 2020, 05:58 PM IST

  • अब महिन्द्रा ने किया सैलेरी कट का आदेश
  • 10 फीसदी काटी जाएगी सैलेरी
  • 25 लाख सैलेरी वाले आएंगे चपेट में 

नई दिल्ली: कोरोनावायरस की वजह से अर्थव्यवस्था की हालत खराब है और अब ये असर दिखने लगा है कंपनियां एक के बाद एक वैतन कटौती का ऐलान कर रही है। रिलायंस (RELIANCE )के बाद आज कोटक महिन्द्रा बैंक ( KOTAK MAHINDRA BANK ) ने भी वेतन कटौती का ऐलान कर दिया है।

10 फीसदी कटेगी सैलेरी-

बैंक ने ऐसे कर्मचारी जिनकी सैलेरी वार्षिक 25 लाख रुपए है उनके वेतन से 10 पीसदी कटौती करने का ऐलान किया है । इससे पहले बैंक के टॉप मैनेजमेंट ने अपनी इच्छा से 15 फीसदी सैलेरी कट करने का निर्णय लिया था और बैंक के सर्वेसर्वा उदय कोटक ( uday kotak ) ने अगले फाइनेंशियल ईयर तक 1 रूपए सैलेरी पर काम करने का निर्णय लिया था ।

Bharti Airtel को मिली 923 करोड़ रुपये के रिफंड का दावा करने की इजाजत, दिल्ली हाइकोर्ट ने दिया आदेश

कोटक के चीफ ह्यूमन रिसॉर्स आफिसर सुखजीत एस पसरीचा ने आधिकारिक बयान में कहा है कि शुरुआत में लगा था कि कोरोना 2-3 महीने में खत्म हो जाएगा लेकिन अब ऐसा नहीं लग रहा है कि यह जल्द खत्म होने वाला है। जिसकी वजह से लोगों की आजीविका पर गहरा असर पड़ा है।

थम नहीं रहे कोरोना के मामले- कोरोना की बात करें तो देश में अब तक करीब 53 हजार लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं और लगभग 1800 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना की वजह से सरकार ने 25 मार्च से देश में लॉकडाउन घोषित कर रखा है जिसके बाद से अर्थव्यवस्था रूकी पड़ी है। आर्थिकगतिविधियां रुक जाने की वजह से न सिर्फ उपभोग न के बराबर रह गया है बल्कि देश में बेरोजगारी भी 27 फीसदी के स्तर पर पहुंच गयी है। जिसकी भरपाई करने के लिए कई कंपनियों ने वेतन में कटौती करने की घोषणा की है। स्वैच्छिक कटौती के बाद अब कोटक महिंद्रा ने भी आधिकारिक रूप से वेतन कटौती का ऐलान कर दिया है।