आईआरसीटीसी नई वेबसाइट और रेल कनेक्ट एप की जानिए खासियत, पहले से ज्यादा मिलेंगी सुविधाएं

|

Updated: 01 Jan 2021, 12:34 PM IST

  • यूजर लॉगिन के साथ भोजन, टिकट बुकिंग, रिटायरिंग रूम और होटल बुकिंग की सुविधा को पहली बार किया गया शामिल
  • एआई के माध्यम से यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने के साथ सभी तरह की सूचनाएं दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी

नई दिल्ली। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को रेल कनेक्ट एप के साथ पूरी तरह से नई आईआरसीटीसी वेबसाइट शुरू की। इस अवसर पर गोयल ने कहा कि रेलवे राष्ट्र की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है और रेल यात्रा के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए अपनी सेवाओं को बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहा है।उन्होंने कहा कि ऑनलाइन रेलवे टिकटों की बुकिंग के लिए यह अपग्रेडेड ई-टिकटिंग प्लेटफॉर्म, यात्री सुविधाओं को बढ़ाएगा। उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी को निरंतर वेबसाइट में सुधार करने के लिए काम करना जारी रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह वेबसाइट डिजिटल इंडिया मिशन और प्रधानमंत्री के विजन के अनुसार दुनिया में सबसे अव्वल हो।

सभी सुविधाएं की गई शामिल
अगली पीढ़ी की यह उन्नतम ई-टिकटिंग प्रणाली 2014 में शुरू की गई थी। इसका मकसद आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकट बुकिंग सेवा को बाधा रहित और आसान बनाना है। रेलवे का उद्देश्य इस वेबसाइट और एप को उन्नत बनाकर रेल यात्रियों को और अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराना है। रेल टिकट की बुकिंग के लिए इस नई विश्वस्तरीय वेबसाइट के डिजाइन को रेलवे के ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसमें उपयोगकर्ता के लॉगिन के साथ भोजन, टिकट बुकिंग, रिटायरिंग रूम और होटल बुकिंग की सुविधा को पहली बार एकीकृत किया गया है। इस तरह से यात्रियों को एक ही स्थान पर यात्रा से संबधित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है।

यह भी पढ़ेंः- सरकार को झटका, बजट अनुमान से 135 फीसदी तक पहुंचा राजकोषीय घाटा

एआई का हुआ यूज
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करने के साथ सभी तरह की सूचनाएं दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी। इससे उन्हें यात्रा के पहले की परेशानियों से बचने तथा टिकट बुक करने में मदद मिलेगी। वेबसाइट और एप के जरिए यात्रियों को टिकट रिफंड की सारी जानकारी भी उनके लॉगिन खाते में एक जगह मिल सकेगी। इससे पहले यह सुविधा नहीं थी। नियमित और मनपसंद यात्रा के लिए सभी आवश्यक जानकारियां देकर टिकट बुक की जा सकती है। ट्रेन की जानकारी और चयन की प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाया गया है।

यह हुई है नई शुरुआत
रेलगाडिय़ां और उनमें उपलब्ध श्रेणियों के किराए को एक ही पेज पर दिया गया है। पेज स्क्रॉल करके मनपसंद रेलगाड़ी और श्रेणी की टिकट बुक की जा सकती है। इससे पहले यह सुविधा नहीं थी और हर रेलगाड़ी के लिए अलग से उसकी जानकारी लेनी पड़ती थी। वेबसाइट के साथ एक 'कैशे प्रणाली' की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से वेट लिस्ट टिकटों के कन्फर्म होने की जानकारी मिलेगी। इससे वेटलिस्ट टिकटों के कन्फर्म हो जाने की जानकारी उपलब्ध कराने में देरी नहीं होगी। इससे पहले यह सुविधा नहीं थी। वेबपेज पर आरक्षित टिकटों की अन्य दिनों में उपलब्धता की जानकारी स्वत: आ जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- नए साल के पहले दिन आम लोगों को गैस सिलेंडर पर बड़ी राहत, जानिए कितने चुकाने होंगे दाम

यह होगा फायदा
कंप्यूटर के बारे में कम जानकारी रखने वालों को भी बुकिंग प्रक्रिया आसानी से समझ में आ सकेगी, जिससे उन्हें आवश्यक जानकारियां हासिल करने के लिए वेबसाइट पर इधर-उधर भटकने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। बुक की गई यात्रा का विवरण भुगतान वाले पेज पर स्वत: दिखेगा, ताकि उपयोगकर्ता इसमें किसी तरह की गलती को तुरंत ठीक कर सके। पीआरएस केंद्र जाकर भी बुकिंग में हुई गलती ठीक कराई जा सकती है। उन्नत ई-टिकटिंग वेबसाइट और मोबाइल एप का उद्देश्य अन्य ऑनलाइन यात्रा और टिकटिंग वेबसाइटों के बीच उपयोगकर्ताओं को बेहतरीन अनुभव प्रदान करना है।