सरकार ने एयरलाइंस कंपनियों को टिकट बुकिंग बंद करने के दिए आदेश

|

Updated: 20 Apr 2020, 09:10 AM IST

  • लॉकडाउन बढ़ाने के बाद डीजीसीए की ओर से जारी किया गया नया सर्कूलर
  • नया आदेश आने तक टिकट बुकिंग नहीं कर सकेंगी एयरलाइंस कंपनियां
  • कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में 3 मई तक बढ़ाया था लॉकडाउन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। अब सवाल ये है कि क्या देश में हवाई यात्रा 4 मई से शुरू हो जाएंगी? क्या एयरलाइंस कंपनियों पर भरोसा लोगों को टिकट बुक करा लेनी चाहिए? इन सवालों में घिरे आम लोग काफी परेशान है। इसी परेशानी को डीजीसीए के आदेश ने काफी हद तक दूर कर दिया है। आदेश के अनुसार अगले आदेश तक कोई भी एयरलाइंस टिकट बुकिंग ना करें। यह डीजीसीए की ओर से नया सर्कूलर जारी किया गया है। आपको बता दें कि सभी एयरलाइंस 4 से कुछ कुछ डमेस्टिक फ्लाइट के लिए टिकट बुकिंग की सुविधा दे रही थीं।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना की वजह से Hospitality industry में लगभग 4 करोड़ नौकरियों पर संकट

डीजीसीए की ओर से जारी हुआ नया सर्कूलर
डीजीसीए की ओर से जारी सर्कूलर में साफ किया गया है कि सभी एयरलाइंस अगले आदेश तक टिकट बुकिंग ना करें और तत्काल प्रभाव से टिकट बुकिंग को बंद करें। सर्कूलर के अनुसार देश में हवाई यात्रा कब और कैसे शुरू होगी, उसके लिए नया सर्कूलर जारी कर दिया जाएगा। तब तक के लिए कोई भी एयरलाइंस टिकट बुकिंग नहीं करेगी। इस आदेश के बाद आम लोगों को भी यह बात समझ में आ गई होगी कि अगर कोई टिकट बुकिंग कर रहा है तो आपके साथ बड़ा फ्रॉड हो रहा है।

यह भी पढ़ेंः- छूट का लाभ देने के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म में सीबीडीटी ने किए बदलाव

विस्तारा और एयर एशिया में बुकिंग जारी
वहीं दूसरी ओर विस्तारा और एयर एशिया की ओर से बुकिंग अभी भी जारी है। कंपनी ने कहा कि मंत्रालय की ओर से उन्हें अभी तक सर्कूलर नहीं पहुंचा है। सभी इंडियन कंपनियों की ओर से 4 से डमेस्टिक फ्लाइट के लिए टिकट बुकिंग कर रही हैं। इससे पहले मंत्री हरदीप सिंह पुरी की ओर से शनिवार रात को ट्वीट कर सभी एयरलाइन्स से अपील की थी कि जब तक सरकार आदेश नहीं करती तब तक के लिए टिकट बुकिंग बंद कर दें।

यह भी पढ़ेंः- पीपीएफ स्कीम में हर महीने 6000 रुपए जमा करने से इतने समय में बन जाएंगे करोड़पति

रिफंड हो रहा है रुपया
लॉकडाउन की वजह से कैंसिल हो रही फ्लाइट कर कंपनियों की ओर से किया जा रहा है। वैसे कई शिकायतों के बरद मंत्रालय की ओर से बयान आया था कि अगर किसी यात्री ने 25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच 3 मई तक के लिए टिकट बुकिंग की होगी तो एयरलाइन को फुल कैश रिफंड देना होगा। आपको बता दें कि देश में 3 मई तक लॉकडाउन है। वहीं दूसरी ओर एविएशन इंडस्ट्री को काफी नुकसान हो चुका है। जानकारों की मानें तो इस लॉकडाउन की वजह से कई कंपनियों का ऑपरेशन बंद हो सकता है।